नई दिल्ली, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के बाद बुधवार को देश के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, नगालैंड, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भूकंप के तेज झटके लगे। भूकंप के झटकों के बाद लोग अप-अपने घरों से बाहर निकल गए। असम में भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई। मौसम विभाग के अनुसार करीब 10.22 बजे 15 सेकेंड तक भूकंप के झटके लगे।

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में भी आया भूकंप
इससे पहले बुधवार तड़के जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में सुबह सवा पांच बजे भूकंप के झटके लगे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई। वहीं, सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। 3.1 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र झज्जर था।हालांकि, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

दिल्ली में दो बार लगे झटके
इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में बीते रविवार और सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रविवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके हरियाणा व उत्तर प्रदेश के भी कुछ स्थानों में महसूस किए गए थे। हरियाणा के रेवाड़ी, धारूहेड़ा, कुंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे हरियाणा के झज्जर जिले में था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई।
रविवार के बाद सोमवार सुबह उत्तर प्रदेश के मेरठ में भूकंप आया, जिसकी वजह से दिल्ली में भी भूकंप के झटके लगे। भूकंप सोमवार सुबह 6.28 मेरठ के खरखौदा में आया, इससे लोगों में दहशत फैल गई। हालांकि, इसके चलते जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। हरियाणा के झज्जर जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई है।

Posted By: Manish Negi