Move to Jagran APP

हिमाचल में भूकंप के तगड़े झटके, घरों से बाहर निकले लोग, 4.2 मापी गई तीव्रता, कांगड़ा में रहा केंद्र

हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में शनिवार को भूकंप (Earthquake) के तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों के बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 09:27 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 09:56 PM (IST)
हिमाचल में भूकंप के तगड़े झटके, घरों से बाहर निकले लोग, 4.2 मापी गई तीव्रता, कांगड़ा में रहा केंद्र
हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में शनिवार को भूकंप (Earthquake) के तगड़े झटके महसूस किए गए।

शिमला, पीटीआइ। Earthquake in Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में शनिवार को भूकंप (Earthquake) के तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों के बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, रात करीब 8.22 बजे आए भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक (Kangra's Kareri) रही। भूकंप से जान माल के नुकसान की कोई खबर तो नहीं है ले‍किन तेज झटकों के चलते लोग दहशत से घरों से बाहर निकल आए। 

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, भूकंप का केंद्र कनेरी में 10 किलोमीटर की गहराई में था। मालूम हो कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और जम्‍मू-कश्‍मीर के कुछ इलाकों को भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है। इन राज्‍यों के पहाड़ी इलाकों में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। हाल के दिनों में हिमाचल प्रदेश में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश हाई सिस्‍म‍िक जोन में आता है और राज्‍य के इलाकों में अक्‍सर हल्‍की तीव्रता के भूकंप आते रहते हैं लेकिन इस बार कांगड़ा में आए भूकंप की तीव्रता ज्‍यादा रही है। 

कुछ रिपोर्टों के मुताबिक, बीते पांच जनवरी को चंबा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। चंबा (Himachal Pradesh) में दो जनवरी को रात करीब पौने 12 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इसकी तीव्रता बेहद मामूली 2.6 मापी गई थी। आज ही  शनिवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके सुबह करीब 11 बजकर 27 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई। झटके महसूस होने के बाद लोग दहशत में आ गए। बीते दो दिन में उत्‍तराखंड में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.