Move to Jagran APP

Earthquake: भारत-बांग्लादेश सीमा के पास आया भूकंप, 4.3 तीव्रता के तेज झटके

Earthquake भारत-बांग्लादेश सीमा के पास आज सुबह करीब 7.10 बजे आए इस तेज भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 08:43 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 09:36 AM (IST)
Earthquake: भारत-बांग्लादेश सीमा के पास आया भूकंप, 4.3 तीव्रता के तेज झटके
Earthquake: भारत-बांग्लादेश सीमा के पास आया भूकंप, 4.3 तीव्रता के तेज झटके

शिलॉन्ग, एएनआइ/प्रेट्र। भारत-बांग्लादेश सीमा के पास भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) द्वारी दी गई जानकारी के मुताबिक भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में आज सुबह करीब 7 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के तेज झटके आए। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। 

loksabha election banner

हालांकि इससे जान माल के किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप का केंद्र सोहरा के दक्षिणपूर्व में 55 किमी की गहराई और 82 किमी की दूरी पर स्थित था। एक अधिकारी के मुताबिक मेघालय में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए लेकिन किसी भी नुकसान की तत्काल सूचना नहीं है।

दिल्ली में 5 बार आ चुके हैं भूकंप के झटके

इनदिनों भारत में भूकंप के लगातार झटके महसूस किए जा रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार(29 मई) को फिर एक बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। पिछले करीब डेढ़ महीने के दौरान दिल्ली में पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। दिल्ली में शुक्रवार(29 मई) को आए भूकंप का तीव्रता  रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई। हालांकि किसी भी जगह से जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं आई।

भूकंप का अधिकेंद्र हरियाणा के रोहतक के अटायल गांव में था। दिल्ली में पिछले करीब डेढ़ माह के दौरान चार भूकंप पहले आ चुके हैं। पहला भूकंप 12 अप्रैल को आया था। उसके बाद 13 अप्रैल, 10 मई और फिर 15 मई को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन भूकंपों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.2 से लेकर 3.5 तक रही। खास बात यह कि इन सभी भूकंपों का केंद्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली में वजीराबाद और उत्तरी दिल्ली का वजीरपुर था।

चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर अलर्ट

इस बीच आज देश में चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक चक्रवात 'निसर्ग' के आज दोपहर से शाम के बी मुंबई से करीब 94 किमी की दूरी पर स्थित अलीबाग के पास टकराने की संभावना है। 

आज बारिश के आसार

इस बीच चक्रवात निसर्ग की वजह से देश में मौसम भी खराब होने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं। विभाग के अनुसार तटीय कर्नाटक और मराठावाड़ा में भी बारिश के अनुमान हैं। इसके अलावा अगले 24 घंटों में मुंबई समेत महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.