Move to Jagran APP

भूकंप के झटकों से हिला जम्मू कश्मीर, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 5.4

Earthquake in Jammu and Kashmir जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 5.4 बताई गई है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 12:15 AM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 12:32 AM (IST)
भूकंप के झटकों से हिला जम्मू कश्मीर, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 5.4
भूकंप के झटकों से हिला जम्मू कश्मीर, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 5.4

जम्मू, पीटीआइ। जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 5.4 व भूकंप का केंद्र गुलाम कश्मीर (POK) बताया जा रहा है। सोमवार रात आए भूंकप से राज्य में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। 

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा थी और झटके भी काफी देर तक महसूस किए गए। गुलाम कश्मीर में भूकंप के झटके काफी तेजी से महसूस किए गए। इसके अलावा कश्मीर के बारामूला समेत कई अन्य इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। 

बता दें कि कश्मीर में बीते 10 दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले 20 दिसंबर को पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रता 6.8 के करीब मापी गई थी।

वहीं, इससे पहले 13 दिसंबर को उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। चमोली जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र जोशीमठ के पास 14 किलोमीटर की गहराई में था। इस भूकंप का असर चमोली जिले से सटे रुद्रप्रयाग और पौड़ी में भी महसूस किया गया था।

भूकंप आने पर इस तरह करें बचाव

ग्लोबल एकेडमी ऑफ पब्लिक सेफ्टी एंड हैबिटेट मैनेजमेंट के निदेशक सौरभ गौतम के अनुसार भूकंप से बचने के लिए यह उपाय अपनाएं। अपने सिर को किसी भी चीज से ढक लें। कुछ नहीं है तो अपने हाथ से ही सिर को ढके ताकि गंभीर चोट न आए। निचले फ्लोर पर हैं तो सिर को ढककर बाहर मैदान में आए। अगर ऊंची इमारतों में हैं तो सुरक्षित स्थान जैसे कोने, चौखट, या किसी मजबूत मेज या तख्त के नीचे सिर को ढकते हुए वहां पहुंचे और झटकों के रुकने का इंतजार करें। सीढि़यों से नीचे आएं और खुले मैदान की तरफ जाएं। झटके समाप्त होने पर खुले मैदान में आने के बाद बिल्डिंग, पेड़, खंभे और बिजली के तार से दूर रहें। पास की बिल्डिंग से और दूर रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.