नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली एवं उससे सटे एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में मंगलवार को लगभग सवा चार बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली एनसीआर में 4-5 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किये गए। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, गुजरात के अहमदाबाद व भुज में भी तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 मापी गई है। पाकिस्तान और ईरान में 7.5 के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए।

इस खबर अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भूंकप का असर देखा गया। पंजाब व हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। देश में गुजरात के अहमदाबाद, सौराष्ट्र और भुज इलाकों समेत राजस्थान के भी बड़े हिस्से में इन झटकों को महसूस किया गया। पंजाब के लुधियाना और चंडीगढ़ में भी 10-12 सेकेंड के लिए भूकंप के झटके महसूस किए गए।

पड़ोसी देश पाकिस्तान के कराची शहर से भी भूकंप के झटके लगने की खबरें हैं। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान और ईरान की सीमा पर बताया जा रहा है। सीमा पर भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई है। जमीन के 15 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। बताया जा रहा है कि इस भूकंप की वजह से पाकिस्तान में मोबाइल सेवा पर भी असर पड़ा था जो करीब 20 मिनट बाद ठीक कर लिया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर