Move to Jagran APP

Earthquake in Andman Nicobar: अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके, 4.6 मापी गई तीव्रता

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में शुक्रवार को 4.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक आज दोपहर 1 बजकर 49 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र निकोबार आइलैंड था ।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 02:40 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 02:40 PM (IST)
Earthquake in Andman Nicobar: अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके, 4.6 मापी गई तीव्रता
अंडमान निकोबार में भूकंप, 4.6 मापी गई तीव्रता

 नई दिल्ली, एजेंसी।  केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह में इस सप्ताह कम होते कोरोना संक्रमण के बीचलगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस क्रम में शुक्रवार को 4.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज दोपहर 1 बजकर 49 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र निकोबार आइलैंड था । 150 किमी गहराई से आए इस भूकंप के झटके से पहले असम के मोरिगांव में भी आज 3.2 की तीव्रता वाले झटके महसूस किए गए थे।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह जारी आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि द्वीपसमूह में कोविड-19 के कुल मामले 7,541 हैं। अधिकारी ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में अभी चार सक्रिय मामले हैं जिनका इलाज जारी है। ये सभी चार मरीज दक्षिण अंडमान जिले के हैं अन्य दो जिले- उत्तर एवं मध्य अंडमान निकोबार अब कोविड-19 से मुक्त हैं। उन्होंने बताया कि कुल 7,408 लोग अब तक कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके हैं।

मंगलवार सुबह 6:17 बजे भी कैंपबेल बे और पोर्ट ब्लेयर आइलैंड में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई थी। इसके बाद सुबह 7:21 बजे और 9:12 बजे भी झटके महसूस किए गए थे।  कैंपबेल बे में 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह के 9:13 बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया था। इस सप्ताह बुधवार रात भी यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अंडमान के कैंपबेल बे में रिक्टर स्केल पर 5.6 तीव्रता के झटकों के कारण धरती हिली थी। इस भूकंप की गहराई 13 किलोमीटर थी। बता दें कि भूकंप के लिहाज से ये इलाके बेहद संवेदनशील हैं। यहां भूकंप के झटके बार-बार महसूस किए जाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.