Move to Jagran APP

Earth Magnetic Field Sound: पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड से आ रही डरावनी आवाज, स्पेस एजेंसी ने जारी किया ऑडियो

पृथ्वी का आंतरिक चुंबकत्व ग्रह के चारों ओर धूमकेतु के आकार का क्षेत्र बनाता है जो इसे रेडिएशन से सुरक्षा प्रदान करता है। इस मैग्नेटिक फील्ड से इस दौरान आवाज निकलती है जो काफी डरावनी होती है। यूरोपीयन स्पेस एजेंसी ने इसका आडियो जारी किया है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Tue, 01 Nov 2022 02:04 AM (IST)Updated: Tue, 01 Nov 2022 07:02 AM (IST)
Earth Magnetic Field Sound: पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड से आ रही डरावनी आवाज, स्पेस एजेंसी ने जारी किया ऑडियो
यूरोपीयन स्पेस एजेंसी ने आडियो जारी किया है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड (Earth Magnetic Field) में कई सारी वैज्ञानिक घटनाएं घटती है। यह पृथ्वी को कॉस्मिक रेडिएशन और सूरज से निकलने वाले रेडिएशन से बचाती है। पृथ्वी का आंतरिक चुंबकत्व इस ग्रह के चारों ओर धूमकेतु के आकार का एक क्षेत्र बनाता है जो इस रेडिएशन से सुरक्षा प्रदान करती है। इस दौरान इस मैग्नेटिक फील्ड से आवाज निकलती है जो काफी डरावनी होती है। यूरोपीयन स्पेस एजेंसी ने इस आवाज को रिकार्ड कर जारी भी किया है।

loksabha election banner

मैग्नेटिक फील्ड से आ रही भयानक आवाजें

चुंबकीय क्षेत्र सतह से काफी दूर होने के चलते उसे देखा नहीं जा सकता, लेकिन पहली बार वैज्ञानिकों ने इसके संकेतों को सुना और इसे ध्वनि संकेतों में बदलने में सफलता प्राप्त की। इसे टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने कर दिखाया है। इससे चुंबकीय संकेतों को ध्वनि संकेतों में बदला गया है, जिसे सुनने पर यह काफी भयानक लगती है। नीचे आप भी इसे सुन सकते हैं।

European Space Agency · The scary sound of Earth’s magnetic field

मैग्नेटिक फील्ड उपरी सतह से काफी नीचे होती है

पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड उपरी सतह से काफी नीचे होती है। यह लगभग 3,000 किलोमीटर नीचे बाहरी कोर के पास तक होती है। इसमें बेहद गर्म आयरन होता है जो तरल स्वरूप में होता है और घूमता रहता है। सतह से काफी नीचे होने के बावजूद इसका असर दिखाई देता है। 

मैग्नेटिक फील्ड को लेकर हो रही रिसर्च

पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड को जानने के लिए कई सारे वैज्ञानिक अध्ययन कर रहे हैं। इससे वे विस्तार से जानना चाहते हैं कि मैग्नेटिक फील्ड कैसे तैयार होती है और यह कैसे काम करती है। इसका पृथ्वी की कोर के साथ-साथ मैंटल, क्रस्ट, समुद्र और वातावरण पर क्या असर होता है, इसे भी देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.