नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी प्रक्रिया में चांदी का एक 'कलश' और मोदी की तस्वीर वाला एक फोटो स्टैंड एक-एक करोड़ रुपये में बिका। प्रधानमंत्री को प्राप्त स्मृति चिन्हों की नीलामी के लिए बनाई गई वेबसाइट में यह जानकारी दी गई है। संस्कृति मंत्रालय प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी आयोजित कर रहा है। फोटो स्टैंड पर गुजराती में एक संदेश भी लिखा है।

इस फोटो स्टैंड का आधार मूल्य 500 रुपये था, और मंत्रालय के तहत आनेवाली एक वेबसाइट पर इसे 1,00,00,100 रुपये में बेचा गया। साइट के अनुसार 'कलश' का आधार मूल्य 18,000 रुपये था और यह 1,00,00,300 रुपये में बिका। इन दोनों वस्तुओं की नीलामी सोमवार को समाप्त हो गई। ऊंची कीमतों पर बेचे जाने वाले अन्य स्मृति चिन्हों में अपने बछड़े को दूध पिलाती एक गाय की धातु की मूर्ति शामिल है। इसका आधार मूल्य 1,500 रुपये था और इसकी 51 लाख रुपये में नीलामी हुई।

गत शनिवार से शुरू हुई ऑनलाइन नीलामी में 2,700 से अधिक स्मृति चिन्हों की नीलामी तीन अक्टूबर तक की जाएगी। इन स्मृति चिन्हों में शॉल, पगड़ी, जैकेट आदि शामिल हैं। इन सभी तोहफों को नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट में रखा गया है। इन वस्तुओं का बेस प्राइज 200 रुपये से 2.5 लाख रुपये के बीच है। इन सामग्रियों में रेशमी कपड़े पर बना प्रधानमंत्री मोदी का पोट्रेट भी शामिल है।

यह उन्हें सीमत्ती टेक्सटाइल्स की मालिक बीना कानन ने भेंट किया था। मोदी का एक अन्य पोट्रेट पिछवाई शैली में बनाया गया है। इसका बेस प्राइस दो लाख रुपये है। पिछली नीलामी के दौरान बीएमडब्लू की लकड़ी की प्रतिकृति सबसे महंगा था जो पांच लाख रुपये में बिका था। नीलामी में हासिल की गई सारी रकम सरकार की नमामि गंगे योजना को दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने दी पर्यटकों को बड़ी राहत, होटल व आउटडोर कैटरिंग पर घटेगा जीएसटी

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप