Move to Jagran APP

उत्तर भारत में आंधी-तूफान का कहर, जनजीवन प्रभावित

उप्र के सम्भल जिले के रजपुरा थाना क्षेत्र के चाऊपुर में आंधी के दौरान अचानक आग लग गई। तेज हवा के चलते कुछ ही देर में आग ने पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लिया।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sun, 13 May 2018 10:15 PM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 06:47 AM (IST)
उत्तर भारत में आंधी-तूफान का कहर, जनजीवन प्रभावित
उत्तर भारत में आंधी-तूफान का कहर, जनजीवन प्रभावित

जेएनएन, नई दिल्ली : रविवार की शाम उत्तर भारत में आए आंधी-तूफान ने जमकर कहर बरपाया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 109 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी ने फिजा ही बदल दी। लोगों को आंधी और बारिश से राहत तो मिली लेकिन परिवहन व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई। नतीजन, लोग घंटों मेट्रो में फंसे रहे। मेट्रो लाइन पर पेड़ गिरने और सिग्नल प्रणाली में खामी आने की वजह से मेट्रो का परिचालन बंद करना पड़ा। नोएडा सेक्टर 16 से नोएडा सिटी सेंटर तक डेढ़ घंटे तक मेट्रो परिचालन बंद रहा। जबकि कई अन्य लाइनों पर 40 मिनट तक मेट्रो के पहिए थमे रहे। यही नहीं आंधी-तूफान ने कई अन्य राज्यों में भी जमकर सितम ढाया। कई सूबों में बारिश के साथ ओले भी पड़े।

loksabha election banner

उप्र के सम्भल जिले के रजपुरा थाना क्षेत्र के चाऊपुर में आंधी के दौरान अचानक आग लग गई। तेज हवा के चलते कुछ ही देर में आग ने पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते पूरा गांव जलने लगा। ग्रामीण अपनी जान बचाने के लिए घर से भाग निकले। आग से ट्रैक्टर ट्राली, अनाज, कपड़े, बर्तन समेत कई लाख रुपये का सामान जलकर नष्ट हो गया। एक दर्जन से अधिक पशु भी जल गए। आग बुझाने व घर से निकलने के दौरान कई लोगों के झुलसने की भी सूचना है। आग लगने की सूचना पर डीएम-एसपी के साथ पुलिस और प्रशासन के लोग मौके पर पहुंच गये हैं। जिले की सभी दमकल गाडि़यां मौके पर बुला ली गई हैं। गांव के कुछ बच्चे भी गायब हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।

इसके अतिरिक्त बुंदेलखंड समेत मध्य उप्र के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और ओले पड़े। अलीगढ़ के गांव बिलौना में दीवार गिरने से सुनीता की मौत हो गई। सम्भल कोतवाली गुन्नौर के कस्बा जुनावाई के समीप पेड़ ट्रैक्टर ट्राली पर जा गिरा, जिसमें दो लोग गंभीर घायल हो गए जबकि मासूम बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई।

झारखंड में तेज हवाओं के साथ जमकर हुई बारिश

झारखंड में पिछले कई दिनों से गर्मी से परेशान लोगों के लिए रविवार की शाम राहत भरी रही। मौसम में अचानक बड़ा बदलाव देखने को मिला। दोपहर बाद तेज रफ्तार से हवाएं चलीं, तीन बजे तक कई जगह जमकर बारिश भी हुई। राजधानी रांची समेत कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। 

हिमाचल में तेज धूल भरी आंधी के साथ बरसे मेघ

हिमाचल प्रदेश में मौसम के कड़े तेवरों ने जनजीवन प्रभावित कर दिया है। रविवार को राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में जमकर मेघ बरसे। तेज धूल भरी आंधी ने लोगों को घर में कैद कर दिया। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी रिकार्ड की गई है। राज्य के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

हरियाणा में भी बिगड़ा मौसम, दो की मौत

हरियाणा के कैथल, नूंह, रोहतक सहित कई जिलों में रविवार को तेज आंधी के साथ बारिश हुई। रोहतक और कैथल में ओले भी गिरे। हालांकि इससे गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन जनजीवन प्रभावित हुआ। राज्य में दो लोगों की मौत हो गई। एक की झज्जर में तो दूसरे की पलवल में मौत हो गई। मौसम विभाग ने सोमवार को भी हल्की बूंदाबांदी की उम्मीद जाहिर की है।

मप्र के विंध्य-महाकोशल के कई जिलों में चली तेज हवा

मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का सितम जारी है। हालांकि विंध्य-महाकोशल के कई जिलों के तापमान में कुछ गिरावट आई। रविवार को खजुराहो और नौगांव प्रदेश में सबसे अधिक गर्म रहे। रीवा, सतना, उमरिया, सीधी आदि जिलों में तेज हवा के साथ हल्की बौछारें भी पड़ीं। भिंड में करीब आधा घंटा बारिश हुई।

कोलकाता में दोपहर में ही छाया अंधेरा

कोलकाता में दोपहर में ही अंधेरा छा गया था। जमकर बारिश के साथ तेज हवाएं भी चली हैं। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने बारिश व तेज हवा चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। अधिकतम तापमान 28 डिग्री वह न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

आइजीआइ एयरपोर्ट पर आने वाली 10 उड़ानें डायवर्ट

रविवार की शाम आए आंधी-तूफान का खासा असर हवाई सेवाओं पर भी पड़ा। तेज आंधी के कारण आइजीआइ एयरपोर्ट पर आने वाली 10 उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। ज्यादातर उड़ानों को आसपास के एयरपोर्ट पर उतारा गया। वहीं, मौसम ज्यादा खराब होने के कारण आइजीआइ एयरपोर्ट से करीब आधे घंटे तक विमान सेवा का संचालन ठप रहा। इसके कारण अनेक विमान कई मिनट की देरी से उड़े। आंधी-तूफान के कारण एयरपोर्ट से संचालित होने वाली कुल कितनी उड़ानों पर असर पड़ा एयरपोर्ट अधिकारी इसका आकलन करने में जुटे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.