Move to Jagran APP

लॉकडाउन की दास्‍तां : मध्य प्रदेश तेरा प्यार, जिंदगी भर नहीं भूलेंगे यूपी-बिहार

यूपी के गोरखपुर जिले के पिपराइच निवासी सुभाषचंद्र पांडे ऑटो से मुंबई लौटते समय इंदौर के बायपास पर रुके और पत्नी उपमा पांडे के साथ सड़क किनारे बैठकर घर से लाया गया भोजन किया। पत्नी ने पहला कौर इंदौर को चढ़ाया।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 07:04 PM (IST)
लॉकडाउन की दास्‍तां :  मध्य प्रदेश तेरा प्यार, जिंदगी भर नहीं भूलेंगे यूपी-बिहार
'मध्य प्रदेश और इंदौर के लोग हमारी मदद न करते तो पता नहीं हम जिंदा भी रह पाते कि नहीं'

इंदौर, ईश्वर शर्मा। राज्यों में चलती रहने वाली लड़ाइयों के बीच यह ऐसी सुखद खबर है, जो बताती है कि मानवता से बड़ा न कोई राज्य है, न कोई विवाद। दरअसल, लॉकडाउन के दौरान कामकाज बंद होने से यूपी-बिहार लौट गए हजारों मजदूर इन दिनों जब काम पर लौट रहे हैं, तब वे मध्य प्रदेश को दुआ और धन्यवाद देना नहीं भूल रहे हैं। वे कह रहे हैं कि मध्य प्रदेश के लोगों का वह निश्छल प्यार हम जिंदगी भर नहीं भूलेंगे।

loksabha election banner

कहानी कुछ यूं है कि लॉकडाउन में जिंदगी का चक्का थमने पर हजारों प्रवासी मजदूर मुंबई से बदहवास पैदल ही निकल पड़े थे। भूखे-प्यासे, थके-हारे इन मजदूरों को तब मध्य प्रदेश, खासकर इंदौर के लोगों ने छांव, भोजन, पानी, शर्बत, दवाई, दुखते पांवों में मालिश के लिए मलहम से लेकर नंगे पैरों के लिए नए जूते-चप्पल तक दिए थे। उस सेवा से अभिभूत प्रवासी श्रमिक अब जब वापस अपने गांवों से निकलकर कामकाज के लिए मुंबई लौट रहे हैं तो इंदौर के बायपास पर रुककर मध्य प्रदेश की मिट्टी पर माथा टिकाकर प्रणाम कर रहे हैं और दुआ मांग रहे हैं कि इस राज्य के लोग हमेशा सुखी व समृद्ध रहें।

खाने के पहले इंदौर को चढ़ाया कौर

यूपी के गोरखपुर जिले के पिपराइच निवासी सुभाषचंद्र पांडे ऑटो से मुंबई लौटते समय इंदौर के बायपास पर रुके और पत्नी उपमा पांडे के साथ सड़क किनारे बैठकर घर से लाया गया भोजन किया। पत्नी ने पहला कौर इंदौर को चढ़ाया। वे दुआ देने के अंदाज में बोलीं-जिस इंदौर ने उस संकटकाल में हमारे भूखे-प्यासे बच्चों को खाना खिलाया, पानी और शर्बत पिलाया, दवाई दी... भगवान करें उस इंदौर के लोग कभी भूखे न रहें। यह कहते हुए वे भावुक हो गईं।

हमारा 'सोनू सूद' तो इंदौर ही था

गांव बमयला तिवारीपुर, तहसील हंडिया, जिला प्रयागराज निवासी अंजनी कुमार तिवारी कहते हैं कि अभिनेता सोनू सूद द्वारा मदद शुरू करने के दो दिन पहले ही हम मुंबई से निकल गए थे। तब महाराष्ट्र पार करते-करते साथ लाया गया खाना खत्म हो गया था। मध्‍य प्रदेश में भूखे-प्यासे प्रवेश किया, लेकिन इंदौर ने भूखा नहीं रहने दिया। हमें भरपेट तो खिलाया ही था, रास्ते के लिए भी भोजन बांध दिया था। तब इंदौर ही हमारे लिए 'सोनू सूद' बन गया था।

मुंबई भयंदर ईस्ट के ऑटो चालक राजकुमार शुक्ला ने कहा कि लॉकडाउन में जब हम मुंबई से चले थे, तब सिर पर चिलचिलाती धूप थी और नीचे तपती धरती। न खाने को कुछ साथ था, न दवाई। बच्चे भी तब हमारे साथ ही थे। अगर उस भीषण संकट में मध्य प्रदेश और इंदौर के लोग हमारी मदद न करते तो पता नहीं हम जिंदा भी रह पाते कि नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.