-साथ यात्रा कर रहे सिलीगुड़ी के प्रख्यात फिजिशियन डॉ. पीडी भूटिया ने किया प्राथमिक उपचार
-बीमार मरीज को पटना में मेडिकल टीम के हवाले कर इंडिगो की फ्लाइट मुम्बई रवाना
-इसके कारण करीब 45 मिनट विलंब से मुम्बई पहुंचा जहाज
जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी। बागडोगरा से मुम्बई के लिए उड़ान भरते ही जहाज में बैठे युवा नेवी अफसर अमरजीत त्रिपाठी को हार्ट अटैक हुआ। इसी फ्लाइट में यात्रा कर रहे सिलीगुड़ी के प्रख्यात चिकित्सिक डॉ. पीडी भूटिया ने प्राथमिक उपचार किया, लेकिन स्थिति में सुधार न होने के कारण उनकी सलाह पर फ्लाइट को पटना में लैंड कराया गया। वहां बीमार नेवी अफसर को एयरपोर्ट की मेडिकल टीम के हवाले करके फ्लाइट ने मुम्बई के लिए उड़ान भरी। इसके कारण यह फ्लाइट करीब 45 मिनट की देर से मुम्बई पहुंची।
डॉ. भूटिया ने बताया कि इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6ई3175 ने अपने निर्धारित समय 11.50 बजे दिन में मुम्बई के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट से उड़ान भरी। इसी से वे भी मुम्बई जा रहे थे। उड़ान भरने के करीब 15 मिनट बाद ही युवा नेवी अफसर त्रिपाठी को सीने में दर्द की शिकायत हुई। देखते ही देखते उनको पसीना आने लगा। चिकित्सक होने के नाते उनको देखा तो हार्ट अटैक हुआ था।
विमान में ही किसी तरह से इंतजाम करके उनको 300 मिलीग्र्राम एस्प्रिन, क्लोपिड्रोल और सोरबिट्रेट की डोज दी गई। फिर भी स्थिति में सुधार नहीं हुआ। इसके बाद पायलट से अनुरोध किया कि किसी नजदीकी एयरपोर्ट पर विमान को लैंड कराया जाए, नहीं तो मरीज की जान जा सकती है। पायलट ने उनके अनुरोध को स्वीकार कर विमान को पटना की ओर मोड़ दिया और वहां टर्मिनल एक पर लैंड कराया।
इसके पहले वहां पर मेडिकल टीम तैयार रखने का संदेश दे दिया गया था। फ्लाइट के लैंड करते ही मेडिकल टीम पहुंची और उनका उपचार शुरू किया। फिर उनके स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए उपचार के लिए वहीं पर छोड़कर फ्लाइट ने मुम्बई के लिए उड़ान भरी। इसके कारण फ्लाइट को मुम्बई पहुंचने में करीब 45 मिनट देर हो गई। उसे 3.55 बजे मुम्बई पहुंचना था, लेकिन पहुंची करीब चार बजे।

Posted By: Rajesh Patel

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप