Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के चलते सीआरपीएफ अपने जवानों के परिवारों के लिए शुरू करेगा हेल्पलाइन

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के सभी 23 सेक्टरों को अलग से लैंडलाइन फोन लगाने और वाट्सएप नंबर का प्रचार करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 08:05 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 08:10 PM (IST)
कोरोना वायरस के चलते सीआरपीएफ अपने जवानों के परिवारों के लिए शुरू करेगा हेल्पलाइन
कोरोना वायरस के चलते सीआरपीएफ अपने जवानों के परिवारों के लिए शुरू करेगा हेल्पलाइन

नई दिल्ली, प्रेट्र। सीआरपीएफ ने घर से दूर तैनात अपने जवानों के परिवारों की मदद के लिए फील्ड ऑफिसों में चौबीसों घंटे चलने वाली हेल्पलाइन की स्थापना के निर्देश दिए हैं। उनकी मदद के लिए क्विक रिएक्शन टीम (QRT) को भी लगाया जाएगा। ऐसा कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए किया जा रहा है।

loksabha election banner

लैंडलाइन फोन लगाने और व्हाट्सएप नंबर का प्रचार करने का निर्देश

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के सभी 23 सेक्टरों को अलग से लैंडलाइन फोन लगाने और व्हाट्सएप नंबर का प्रचार करने के निर्देश दिए गए हैं। सीआरपीएफ मुख्यालय के हालिया पत्राचार के अनुसार, 'देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए बल के महानिदेशक ने उन जवानों के परिवारों की देखभाल के निर्देश दिए हैं जो घरों से दूर तैनात हैं। ऐसे अधिकारियों और जवानों को अपने परिवारों की चिंता से दूर रखने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की जाएगी।'

चौबीस घंटे और सातों दिन होगा संचालन

पत्र में कहा गया है कि देश के सभी सेक्टर मुख्यालयों और समूह केंद्रों पर एक लैंडलाइन और एक व्हाट्सएप नवंबर को स्थापित किया जाएगा, जिनका संचालन चौबीसों घंटे और सातों दिन होगा। उन जवानों के परिवारों को वरीयता दी जाएगी, जिनकी पत्नी और बच्चे अथवा माता-पिता अकेले रहते हैं।

सीआरपीएफ के 200 जवानों को भेजा गया क्वारंटाइन केंद्र

बता दें कि कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीआरपीएफ ने भी एहतियात के तौर पर लगभग 200 जवानों व अधिकारियों को यूनिट स्तर पर क्वारंटाइन केंद्रों में भेजा है। सीआरपीएफ ने अपने जवानों और अधिकारियों को पूरी सतर्कता बरतने, सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करने का सख्त निर्देश दिया है। सूत्रों के मुताबिक, लगभग 200 सीआरपीएफ जवान फिलहाल क्वारंटाइन केंद्रों में रखे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.