Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के चलते घर-घर एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने वालों को मिलेगी सामाजिक सुरक्षा

घर-घर सिलेंडर पहुंचाने वाले एलपीजी कर्मचारियों को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के निर्देश पर पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का फैसला।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 09:38 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 09:38 PM (IST)
कोरोना वायरस के चलते घर-घर एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने वालों को मिलेगी सामाजिक सुरक्षा
कोरोना वायरस के चलते घर-घर एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने वालों को मिलेगी सामाजिक सुरक्षा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से जिस तरह से देश भर में लॉकडाउन लगा है उसमें घर- घर एलपीजी सिलेंडर पहुंचान वाले डिलीवरी कर्मचारियों का काम काफी महत्वपूर्ण हो गया है। सरकार की तरफ से जब से पीएम उज्जवला योजना के तहत तीन-तीन अतिरिक्त सिलेंडर देने की घोषणा की गई है उसे देखते हुए इनका काम और बढ़ जाने की संभावना है।

loksabha election banner

घर-घर सिलेंडर पहुंचाने वाले कर्मचारियों को मिलेगा पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि

ऐसे नाजुक वक्त में घर-घर सिलेंडर पहुंचाने वाले एलपीजी कर्मचारियों व डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम में काम करने वाले दूसरे लोगों के लिए पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के निर्देश पर पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का फैसला किया गया है। यानी अगर अपने काम के दौरान इन कर्मचारियों की मौत कोरोनावायरस से संक्रमित होने की वजह से हो जाती है तो इनके परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। यह राशि आइओसी, बीपीसीएल व एचपीसीएल की तरफ से दी जाएगी। इस घोषणा का प्रधान ने स्वागत किया है।

उज्ज्वला स्कीम में मिलेगा फ्री एलपीजी सिलिंडर

कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। जिसके बाद प्रभावितों व गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री ने लॉकडाउन के 36 घंटे के भीतर महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। बता दें कि मोदी सरकार ने लॉकडाउन के चलते गरीबों की मदद के लिए गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने पैकेज की घोषणा करते हुए अगले 3 महीने तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी सिलिंडर देने का ऐलान किया है। सरकार के इस कदम का देश की 8 करोड़ महिलाओं का सीधा फायदा मिलेगा।

गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये का पैकेज

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन है। इस दौरान आम लोगों विशेषकर गरीबों की परेशानी को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़े राहत पैकेज की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये के स्पेशल पैकेज का एलान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिश रहेगी कि गांवों व शहरों में कोई भी शख्स भूखा नहीं सोये। उनके खाने का प्रबंध किया जायेगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर किया जायेगा।

गरीबों को राशन की दुकानों से मिलेगा मुफ्त चावल, गेहूं, दाल

इसके तहत राशन की दुकानों से गरीबों को अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल या गेहूं मुफ्त में मिलेगा।इसके अलावा एक किलो दाल हर परिवार को मुफ्त में मिलेगा। इसके अलावा किसान, मनरेगा, गरीब विधवा-पेंशनर्स-दिव्यांग, जनधन योजना-उज्ज्वला स्कीम, सेल्फ हेल्प ग्रुप (वुमन), ऑर्गनाइज्ड सेक्टर वर्कर्स (इपीएफओ), कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को लाभ मिलेगा। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहत पैकेज पर कहा कि हमारा दृढ़ संकल्प है कि इस कठिन समय में गरीबों और कमजोर वर्ग के लोगों को हर संभव मदद मिले, यह पैकेज ऐसे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.