Move to Jagran APP

देश में कोरोना के चलते और टलेंगी नीट, जेईई और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बाकी बची परीक्षाओं के साथ नीट जेईई और एनआईओएस से जुड़ी परीक्षाएं और टल सकती हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 07:24 PM (IST)
देश में कोरोना के चलते और टलेंगी नीट, जेईई और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं
देश में कोरोना के चलते और टलेंगी नीट, जेईई और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

जागरण ब्यूरो। नई दिल्ली। कोरोना के चलते पैदा हुई नई स्थितियों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर को लेकर भी तैयारी शुरु कर दी है। मंत्रालय ने एनसीईआरटी, सीबीएसई सहित सभी स्वायत्त संस्थानों को इस पर तेजी से काम शुरु करने के निर्देश दिए है। फिलहाल मौजूदा एकेडमिक कैलेंडर के तहत देश भर में एक अप्रैल से नया स्कूली सत्र शुरु हो जाता है। जबकि उच्च शिक्षण संस्थानों का सत्र एक जुलाई से शुरु होता है।

loksabha election banner

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अभी भी फंसी हुई हैं

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अभी भी जिस तरह से फंसी हुई हैं व मूल्यांकन का काम रुका हुआ है, ऐसी स्थिति में इसका असर उच्च शिक्षण संस्थानों के एकेडमिक कैलेंडर पर भी पड़ना तय है। क्योंकि जब तक बारहवीं का रिजल्ट नहीं आएगा, तब तक उच्च शिक्षण संस्थानों के सत्र शुरु होने में भी दिक्कत आएगी।

बच्चों की पढ़ाई को लेकर मंत्रालय सक्रिय

अगले 21 दिनों के लिए पूरी व्यवस्था ठप है। यदि स्थिति में सुधार नहीं हुआ, तो आगे भी इसके जारी रहने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित होने की आशंका है। फिलहाल ऐसी ही स्थितियों से निपटने के लिए मंत्रालय सक्रिय हुआ है।

स्कूलों में ग्रीष्म कालीन अवकाश खत्म किया जा सकता है

मंत्रालय ने एनसीईआरटी, सीबीएसई सहित एकेडमिक कैलेंडर को तैयार वाली देश के सभी स्वायत्त संस्थानों को अपने-अपने स्तर पर काम शुरु करने के निर्देश दिए है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक नए एकेडमिक कैलेंडर के तहत स्कूलों में मई-जून में होने वाले ग्रीष्म कालीन अवकाश को खत्म किया जा सकता है।

कोरोना के चलते नवोदय स्कूल 25 मई को खुलेंगे

नवोदय विद्यालय संगठन पहले ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अपने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी है। इसके तहत अब यह सभी स्कूल 25 मई को खुलेंगे।

और टलेंगी नीट, जेईई और बोर्ड की बाकी बची परीक्षाएं

मौजूदा स्थिति को देखते हुए मंत्रालय ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए ), सीबीएसई और एनआईओएस जैसे संगठनों से भी आने वाले दिनों में प्रस्तावित परीक्षाओं को भी और टालने की सलाह दी है। इनमें सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बाकी बची परीक्षाओं के साथ नीट, जेईई और एनआईओएस से जुड़ी परीक्षाएं शामिल है। मंत्रालय ने इस संबंध में सभी संस्थानों को निर्देश जारी कर दिया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार इससे पहले भी इन परीक्षाओं को स्थगित कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.