Move to Jagran APP

दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल हुई दुनिया की सबसे तेज पुलिस कार 'बुगाती'

संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने पुलिस के बेड़े में बुगाती वेरॉन सुपरकार को शामिल कर लिया है। यह ढाई सेकंड में शून्य से 96 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 08:43 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 11:39 AM (IST)
दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल हुई दुनिया की सबसे तेज पुलिस कार 'बुगाती'
दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल हुई दुनिया की सबसे तेज पुलिस कार 'बुगाती'

दुबई (एएफपी)। दुबई पुलिस के पास अब दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली पुलिस कार है। संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने पुलिस के बेड़े में बुगाती वेरॉन सुपरकार को शामिल कर लिया है। यह महज ढाई सेकंड में शून्य से 96 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड ही 407 किमी प्रति घंटे की है। इतना ही नहीं, लैंगिक समानता को दर्शाने के लिए इस कार को महिला ड्राइवर ही चलाएगी।

loksabha election banner

दुबई पुलिस को दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली पुलिस कार शामिल करने का गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड भी बन गया है। पुलिस ने 2013 में अपनी छवि सुधारने के लिए ऐसी कारों का बेड़ा शामिल किया था। अब पुलिस के पास ऐसी 14 कारें हैं। इसे चोरों को पकड़ने के लिए नहीं बल्कि मार्केटिंग टूल के तौर पर अपनाया जाता है।

कारों को इसलिए किया शामिल

दुबई पुलिस के जनरल डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्ट एंड रेसक्यू के मेजर सुल्तान अल मारी ने बताया कि महंगी और तेज रफ्तार वाली कारों को पुलिस व आम लोगों के बीच रकावटों को खत्म करने के लिए अपनाया गया है। उन्होंने कहा, 'हम कार महज दिखावे के लिए नहीं बल्कि पर्यटकों को यह दिखाना चाहते हैं कि दुबई पुलिस कितना दोस्ताना व्यवहार रखती है।' सुल्तान ने यह भी बताया कि बेड़े में शामिल फेरारी जैसी कारों को महिला ड्राइवर ही चलाती हैं।

गिरफ्तारी की एक्टिंग करते हैं पर्यटक

दुबई आने वाले पर्यटक अक्सर इन कारों के साथ तस्वीरें खिंचवाने के लिए उत्सुक रहते हैं। वह गिरफ्तार होने तक की एक्टिंग भी करते हैं और विशेष रूप से इसके लिए पुलिस से अनुमति भी मांगते हैं।

फ्रेंडली कारें करेंगे शामिल

दुबई पुलिस की योजना अब अपने बेड़े में इको-फ्रेंडली कारें शामिल करने की है। इसके तहत, 2030 तक वह इलेक्टि्रक व हाइब्रिड कारों को शामिल कर लेंगे। ये कारें भी बेड़े में लिमिटेड एडिशन एस्टन मार्टिन वन-77, लैम्बोर्गिनी एवेन्टेडर, हाइब्रिड पोर्श, बीएमडब्ल्यू और फेरारी एफएफ। इन देशों के बलों के पास भी सुपरकार मेट्रोपोलिटन पुलिस (ब्रिटेन), साउथ कैरोलिना (अमेरिका), ऑस्ट्रेलिया पुलिस, इटली।

इटली के पास दूसरी सबसे तेज पुलिस कार:

लैम्बोर्गिनी गलार्डो एलपी 560-4

रफ्तार: 370 किमी प्रति घंटा

दक्षिण के मंदिर में प्रसाद के रूप में मिल रहा ब्रोनी और बर्गर
निजामुद्दीन दरगाह के दो मौलवियों को हिरासत में लेने के पीछे था ISI का हाथ
इस शो-रूम से कपड़े लेने के लिए नहीं देने होंगे पैसे, आज होगा उद्घाटन    
अनाथ बच्‍चों ने पीएम को लिखा खत, मां के छोड़े 96 हजार के पुराने नोटों की एफडी करवा दें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.