Move to Jagran APP

भारत ने Coronavirus के मरीजों पर HIV-रोधी दवाओं के सीमित इस्तेमाल को दी मंजूरी

बता दें चीन में अन्य दवाओं के साथ एचआइवी रोधी दवा का इस्तेमाल हो रहा है।थाइलैंड ने इस दवा से कोरोना वायरस के मरीज के ठीक होने का दावा किया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 08:05 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 09:38 AM (IST)
भारत ने Coronavirus के मरीजों पर HIV-रोधी दवाओं के सीमित इस्तेमाल को दी मंजूरी
भारत ने Coronavirus के मरीजों पर HIV-रोधी दवाओं के सीमित इस्तेमाल को दी मंजूरी

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआइ) ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में एचआइवी संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दवाओं के मिश्रण के सीमित प्रयोग को मंजूरी दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।सरकारी सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य संबंधी शोध कार्यो की शीर्ष संस्था भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने सांस संबंधी इस बीमारी के इलाज में दो दवाओं के मिश्रण के सीमित इस्तेमाल के लिए डीजीसीआइ से आपात अनुमति मांगी थी। ये दवा हैं-लोपिनेविर और रिटोनेविर।

loksabha election banner

आइसीएमआर के एक अधिकारी ने बताया कि हमने इन दवाओं को लेकर कुछ अध्ययन किए हैं और पाया है कि कोरोना वायरस के इलाज में इन दवाओं का मिश्रण कारगार साबित हो सकता है। इस कांबिनेशन का कुछ अन्य दवाओं के साथ चीन में भी प्रयोग किया जा रहा है। थाइलैंड में इसके इस्तेमाल से कोरोना वायरस के एक मरीज का सफलतापूर्वक इलाज भी हो चुका है। सूत्रों ने बताया कि इन दोनों दवाओं के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर को मरीज की मंजूरी लेनी पड़ती है।

बता दें कि भारत में अब तक तीन मरीजों के कोरोना वायरस से पीडि़त पाया गया है। ये तीनों ही मामले केरल में सामने आए हैं। इनमें एक छात्रा और दो छात्र हैं, जो कोरोना वायरस के केंद्र चीन के वुहान शहर में पढ़ाई कर रहे थे और हाल ही में वहां से लौटे थे। इन्हें विभिन्न अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और उनकी हालत स्थिर बताई गई है। इसके अलावा कोरोना वायरस के लक्षण वाले कई लोगों को भी चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है, हालांकि, तीन को छोड़कर देश में कोरोना वायरस का कोई दूसरा मामला सामने नहीं आया है।

केरल के कांग्रेस सांसदों ने केंद्र से राज्य के लिए वित्तीय मदद मांगी

लोकसभा में बुधवार को केरल से कांग्रेस के सदस्यों ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र से राज्य सरकार को वित्तीय मदद मुहैया कराने की मांग की। शून्य प्रहर के दौरान कांग्रेस की राम्या हरिदास ने कहा कि यद्यपि कि केरल सरकार निवारक कदम उठा रही है, इसके बावजूद और अधिक सतर्कता बरते जाने की जरूरत है। इसके लिए वित्तीय इंसेंटिव की जरूरत है। वो केंद्र सरकार से केरल को स्पेशल पैकेज देने और वहां एक विशेष टीम भेजने का अनुरोध करती हैं।

केंद्र सरकार ने फिर जारी की एडवाइजरी

इस बीच, केंद्र सरकार ने चीन से आने वाले लोगों को लेकर एक नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि चीन से आने वाले सभी लोगों को पहले से जारी वीजा को अवैध घोषित कर दिया गया है। इसमें चीन के नागरिकों के साथ ही विदेश नागरिक भी शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में देश के लोगों से भी चीन की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है।

चीन से यात्रियों को निकालने वाले एयर इंडिया के स्टाफ की सराहना

केंद्र सरकार ने चीन से भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने वाले एयर इंडिया के दो विमान के स्टाफ की सराहना की है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि बीमारी के डर से जब लोग वहां जाने से डर रहे हैं, एयर इंडिया के पायलटों और कर्मचारियों ने अपने कर्तव्य का पालन करते हुए न सिर्फ वहां जाने का साहस दिखाया बल्कि वहां आने वाले लोगों के साथ भी कई घंटे बिताए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.