Move to Jagran APP

सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश न्यू जनरेशन का हुआ सफल परीक्षण: DRDO

Akash NG Missile Testing रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के अधिकारी ने नए मिसाइल की ओडिशा में सफल परीक्षण की बात कही। इससे वायु सेना की क्षमता बढ़ जाएगी। इसमें 30 किमी की दूरी तक मारने की क्षमता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 03:09 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 03:09 PM (IST)
सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश न्यू जनरेशन का हुआ सफल परीक्षण: DRDO
सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश न्यू जनरेशन का हुआ सफल परीक्षण

 नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के रक्षा क्षेत्र को और मजबूत बनाने में एक अहम कदम लिया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के अधिकारियों ने आज बताया, 'भारत ने ओडिशा के बालासोर के तट पर आकाश NG का टेस्ट फायर किया जो सफल रहा है। बीते दो दिनों में 30 किमी की रेंज में मार करने वाली यह दूसरी मिसाइल का टेस्ट फायरिंग है।' इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम को हैदराबाद स्थित DRDL(Defence Research & Development Laboratory) में विकसित किया गया है। इसमें DRDO की प्रयोगशालाओं की भी सहायता ली गई है। जहां से इस परीक्षण को किया गया वहां सभी उपकरण जैसे मल्टीफंक्शन रडार, कमांड, कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सिस्टम और लॉन्चर मौजूद थे।

loksabha election banner

DRDO, BDL, BEL, भारतीय वायु सेना और देश के रक्षा उद्योग को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण के लिए शुभकामनाएं दी हैं। 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्वीट किया, 'ओडिशा तट पर स्थित समेकित परीक्षण केन्द्र से आकाश मिसाइल के नये संस्करण के सफल परीक्षण पर DRDO को बधाई।' इस सफल परीक्षण के साथ ही सेना द्वारा इसके निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इस मिसाइल के साथ ही भारतीय सेना की क्षमता बढ़ गई है। 21 जुलाई को भी आत्मनिर्भर भारत के तहत DRDO ने स्वदेश निर्मित कम वजन वाले पोर्टेबल एंटीटैंक मिसाइल का परीक्षण किया था। पिछले साल दिसंबर में सरकार ने आकाश मिसाइलों के निर्यात की अनुमति दे दी थी और विभिन्न देशों को इसकी बिक्री के लिए उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.