Move to Jagran APP

DRDO को मिली बड़ी कामयाबी, अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण

राजनीथ सिंह ने कहा कि अहमदनगर में केके रेंज में एमबीटी अर्जुन से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। डीआरडीओ निकट भविष्य में आयात निर्भरता को कम करने की दिशा में काम कर रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 02:15 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 02:15 PM (IST)
DRDO को मिली बड़ी कामयाबी, अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण
महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन टैंक से इसे फायर किया गया।

नई दिल्ली, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल (Laser-Guided Anti Tank Guided Missile) का किया सफल परीक्षण। इसे महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन टैंक से फायर किया गया। इस टेस्ट के दौरान एंटी टैंक मिसाइल ने तीन किलोमीटर दूरी पर मौजूद लक्ष्य को सफलतापूर्व नष्ट किया।

loksabha election banner

डीआरडीओ की सफलता पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बधाई दी है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, अहमदनगर में केके रेंज (एसीसी एंड एस) में एमबीटी अर्जुन से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। भारत को डीआरडीओ पर गर्व है जो निकट भविष्य में आयात निर्भरता को कम करने की दिशा में काम कर रहा है।

डीआरडीओ के मुताबिक कई-प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ इसे विकसित किया गया है और वर्तमान में एमबीटी अर्जुन में लगी बंदूक से फयर कर इसका तकनीकी मूल्यांकन किया जा रहा है।

अभ्यास लड़ाकू ड्रोन का सफल परीक्षण 

इससे पहले मंगलवार को ओडिशा के बालासोर में डीआरडीओ ने अभ्यास लड़ाकू ड्रोन का सफल परीक्षण किया था। अभ्यास एक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट (HEAT) है, जिसे एडीई में विकसित किया गया है। डीआरडीओ के मुताबिक, यह हथियार प्रणालियों को परीक्षण के लिए एक रियलिस्टिक खतरा सीनेरियो देता है, जिसकी मदद से विभिन्न मिसाइलों या हवा में मार करने वाले हथियारों का परीक्षण किया जा सकता है। अभ्यास लड़ाकू ड्रोन को ऑटोपायलट की मदद से स्वायत्त उड़ान के लिए तैयार किया गया है।

यह भी देखें: लद्दाख में माइनस 25 डिग्री तामपान में भारतीय सेना के लिए उगाई जा रही हैं सब्जियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.