Move to Jagran APP

फिलीपींस से ब्रह्मोस खरीद के सौदे के बाद डीआरडीओ प्रमुख बोले, कई देशों ने भारतीय मिसाइलों को लेकर जताई रुचि

रेड्डी ने कहा कि एयर मिसाइल आकाश एस्ट्रा मिसाइल एंटी टैंक मिसाइल रडार और तारपीडो को लेने की कई देशों ने इच्छा जाहिर की है। अत्याधुनिक तकनीक से युक्त निर्यात क्षमता वाली और अधिक रक्षा प्रणालियों को विकसित किया जा रहा है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 06:18 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 10:54 PM (IST)
फिलीपींस से ब्रह्मोस खरीद के सौदे के बाद डीआरडीओ प्रमुख बोले, कई देशों ने भारतीय मिसाइलों को लेकर जताई रुचि
डीआरडीओ प्रमुख ने कहा, अन्य स्वदेशी रक्षा प्रणालियों को लेकर भी कई देशों ने जताई इच्छा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय मिसाइलों की धमक दूसरे देशों तक पहुंच चुकी है। फिलीपींस से ब्रह्मोस खरीद का सौदा हो चुका है। इस बीच रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख डा. जी सतीश रेड्डी ने कहा कि कई देशों ने भारत की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को खरीदने पर रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि देश में निर्यात क्षमता वाले अधिक सिस्टम विकसित किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

रेड्डी ने कहा कि एयर मिसाइल आकाश, एस्ट्रा मिसाइल, एंटी टैंक मिसाइल, रडार और तारपीडो को लेने की कई देशों ने इच्छा जाहिर की है। अत्याधुनिक तकनीक से युक्त निर्यात क्षमता वाली और अधिक रक्षा प्रणालियों को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले वर्षो में देश में विकसित प्रौद्योगिकियों के निर्यात में वृद्धि होगी।

करोड़ों डालर के सौदे के साथ भारत मिसाइल निर्यातकों के विशिष्ट समूह में हुआ शामिल

बता दें कि डीआरडीओ प्रमुख का यह बयान शुक्रवार को फिलीपींस के साथ सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के एंटी-शिप वैरिएंट की बिक्री के एक समझौते पर हस्ताक्षर के बाद आया है। 37.49 करोड़ डालर (2,770 करोड़ रुपये) के इस सौदे के साथ ही भारत मिसाइल निर्यातकों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है। उन्होंने ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम के पहले निर्यात आर्डर को महत्वपूर्ण कदम बताया।

आने वाले दिनों में इसके निर्यात के और मिलेंगे आर्डर

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को डीआरडीओ का एक बड़ा उपक्त्रम बताते हुए उन्होंने कहा कि इसे भारतीय सेना में शामिल कर लिया गया है। रेड्डी ने कहा कि अभी तो यह शुरुआत है और हम आशा करते हैं कि आने वाले दिनों में इसके निर्यात के और भी आर्डर मिलेंगे। डीआरडीओ प्रमुख ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वदेशी तकनीक विकसित करने के दृष्टिकोण के अनुरूप है। प्रधानमंत्री ने उन्नत तकनीक और प्रणालियों को विकसित करने का लक्ष्य दिया है और इस पर हम लगे हुए हैं। हम निर्यात क्षमता वाली रक्षा प्रणालियों को विकसित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.