Move to Jagran APP

UNSC Seat Campaign: भारत ने जारी की अपनी प्राथमिकताएं, विदेश मंत्री ने लॉन्च की विवरण पुस्तिका

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (2020-2021) के सीट अभियान के लिए भारत की प्राथमिकताओं को रेखांकित करते एक पुस्तिका लॉन्च की है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 01:17 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 01:17 PM (IST)
UNSC Seat Campaign: भारत ने जारी की अपनी प्राथमिकताएं, विदेश मंत्री ने लॉन्च की विवरण पुस्तिका
UNSC Seat Campaign: भारत ने जारी की अपनी प्राथमिकताएं, विदेश मंत्री ने लॉन्च की विवरण पुस्तिका

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (2020-2021) के सीट अभियान के लिए भारत की प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए एक विवरण पुस्तिका को लॉन्च किया।  खबरों की मानें तो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थायी सीटों के लिए 17 जून को चुनाव कराए जाएंगे। एशिया प्रशांत खंड की सीट के लिए भारत की जीत पक्की मानी जा रही है।

loksabha election banner

 इस दौरान उन्होंने कहा कि देश कोरोना वायरस (कोविद -19) महामारी के समय सकारात्मक वैश्विक भूमिका निभा सकता है। जयशंकर ने 17 जून, 2020 के चुनावों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में निर्वाचित सीट को सुरक्षित करने के अपने आगामी अभियान के लिए भारत की प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए यहां एक कार्यक्रम में एक ब्रोशर लॉन्च किया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एशिया-पैसिफिक ग्रुप के एक एकल समर्थित उम्मीदवार के रूप में, भारत की उम्मीदवारी सफल होने की संभावना है।

निर्वाचित होने पर, यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का आठवां कार्यकाल होगा और यह दो साल का कार्यकाल जनवरी 2021 में शुरू होगा। जानकारी के लिए बता दें कि महासभा ने पिछले हफ्ते कोरोना महामारी के कारण प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए नई मतदान व्यवस्था के तहत सुरक्षा परिषद चुनाव कराने का निर्णय लिया था। मतदान के तौर तरीकों में किसी प्रकार का बदलाव भारत की संभावनाओं को बहुत प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि, एशिया प्रशांत क्षेत्र से वह एकमात्र उम्मीदवार है और इसका कार्यकाल जनवरी 2021 से शुरू होगा। 

जयशंकर ने कहा कि ब्रोशर उन प्राथमिकताओं  पर आधारित है जो भारत ने अपने लिए समावेशी समाधानों की मांग करते हुए की है, जो अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के साथ-साथ समकालीन वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए एक सुधारित बहुपक्षवाद के लिए एक प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए सुरक्षा परिषद में ठोस और परिणाम  कार्रवाई की मांग करता है।

ये भी पढ़े- Yoga Day: इस साल डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए मनाया जाएगा योग दिवस, वीडियो जारी कर जीत सकते हैं इनाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.