Move to Jagran APP

Namaste Trump: जयपुर में बने सोने-चांदी के बर्तनों में भोजन करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, जानें किसने किया है तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं। ट्रंप दंपती के लिए यहां खासतौर पर सोने और चांदी का शाही टेबल वेयर बनाया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 10:52 PM (IST)
Namaste Trump: जयपुर में बने सोने-चांदी के बर्तनों में भोजन करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, जानें किसने किया है तैयार
Namaste Trump: जयपुर में बने सोने-चांदी के बर्तनों में भोजन करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, जानें किसने किया है तैयार

जागरण संवाददाता, जयपुर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं। ट्रंप दंपती के लिए यहां खासतौर पर सोने और चांदी का शाही टेबल वेयर बनाया गया है। इन्हे ट्रंप कलेक्शन का नाम दिया गया है।

loksabha election banner

स्पेशल डिजाइन का कलेक्शन किया गया तैयार

जयपुर के प्रसिद्ध जौहरी अरुण पाबूवाल ने बताया कि ये एक स्पेशल डिजाइन का कलेक्शन तैयार किया गया है। इसमें सोने-चांदी के बर्तन बेहद आकर्षक ढंग से बनाए गए हैं। पाबूवाल ने इससे पहले बराक ओबामा की यात्रा के दौरान भी विशेष कटलरी सैट तैयार किया था।

दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं ट्रंप

24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद हवाई अड्डे से विश्व के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम पहुंचेगे। यहां वो 'नमस्ते-ट्रंप' कार्यक्रम के तहत लाखों भारतीयों को संबोधित करेंगे। इस दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे पर उनकी पत्नी मेलानिया और उनकी बेटी इंवाका भी उनके साथ भारत आ रही हैं।

आठ महीने में पीएम मोदी से ट्रंप की पांचवीं मुलाकात 

पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत की पहली यात्रा होगी। आठ महीने में पीएम मोदी के साथ यह उनकी पांचवीं मुलाकात होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति इस यात्रा के दौरान अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली का दौरा करेंगे। इसके अलावा दिल्ली में दोनों नेता राज घाट पर महात्मा गांधी को श्रंद्धाजलि देंगे। इसके बाद हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

तो जयपुर में उतर सकता है ट्रंप का विमान

दिल्ली में मौसम खराब होने की स्थिति में जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पर ट्रंप का विमान उतारा जा सकता है। इसी सिलसिले में शनिवार सुबह अमेरिकी सेना का विशेष विमान जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा और यहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। यह विमान सुरक्षा उपकरण लेकर यहां पहुंचा था और जांच के बाद करीब साढ़े दस बजे वापस दिल्ली लौट गया। इसमें यूएस सीक्रेट र्सिवस के जवान भी आए थे। अधिकारियों का कहना है कि यदि दिल्ली में मौसम खराब हुआ तो जयपुर एयरपोर्ट को पहला विकल्प रखा गया है। पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र ¨सह यादव ने सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.