नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार के भारत दौरे के दौरान खान-पान के बेहतरीन इंतजाम के साथ उनकी पसंद का पूरा ख्याल रखा गया। दिल्ली में दिया गया लंच और डिनर इनमें सबसे खास था। बताते हैं कि इन व्यवस्थाओं पर खुद पीएम मोदी पूरी नजर रखे हुए थे। ट्रंप की पसंद को देखते हुए मोटेरा में तो 18 प्रकार की केवल आइसक्रीम थी।

मोटेरा से लेकर दिल्ली में दिए गए लंच तक के मेन्यू पर थी खुद पीएम की नजर

अमेरिकी राष्ट्रपति के दो दिनी दौरे की शुरुआत सोमवार को अहमदाबाद से हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें एक लंच मोटेरा (अहमदाबाद) में दिया था। और दूसरा लंच दिल्ली के हैदराबाद हाउस में जहां औपचारिक वार्ता भी हुई थी। सारंगी और संतूर की जुगलबंदी के बीच इस शानदार लंच की शुरुआत हुई। जिसमें राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनका परिवार, अमेरिकी अधिकारी और करीब सौ खास मेहमानों को बुलाया गया था। जबकि डिनर का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया गया था। इस दौरान दिल्ली में दिए गए लंच और डिनर का मेन्यू लगभग एक जैसा ही था। डिनर में कुछ अमेरिकन डिश को भी शामिल किया गया। इस पूरे क्रम में प्रधानमंत्री परोसे जाने वाले खाने को लेकर कितने सतर्क थे इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि हैदराबाद हाउस के लंच के लिए जब उन्होंने छोटा मेन्यू देखा जिसमें मेन कोर्स में महज दो या तीन आइटम थे तो उन्होंने कहा- देखना कोई भूखा न रह जाए।

लंच और डिनर के मेन्यू

शाकाहारी: अन्नानास सन्सव(सरसों के साथ अन्नानास), पंच फोरन कटहल, दाल रायसीना, रान आलीशान जीरा वन, छाक छेना कबाब, दम गुच्ची मटर, अंकुरित सब्ज का अर्क, भरवां गुच्ची, केसर के फूलों की ग्रेवी, छुआरा हलवा, रबड़ी, मालपुआ, खुमानी मिलि फुली, वर्क वाली अंजीर आइसक्रीम, खमम डोकला, स्‍पेशल गुजराती अदरख वाली चाय, ब्रोकली और कॉर्न समोसा, आइस टी, ग्रीन टी और मल्‍टी ग्रेन कुकीज। ।

मांसाहारी: नारा नुक्ति,गुलाबी मछली, तुलसी चटनी, तार मुर्ग, दम गोस्त बिरयानी, देग की बिरयानी आदि।

खाने के दौरान बजे यह संगीत

इनमें भजन के साथ गजल, वेस्टर्न क्लासिक्स, हिंदी फिल्मों के गाने शामिल थे। लंच की शुरुआत गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन से हुई। बाद में जगजीत सिंह के गजल 'मेरा गीत अमर कर दो व सत्यम शिवम सुंदरम' आदि पेश किए गए। संगीत संध्या का समापन छूकर मेरे मन को से हुआ। कार्यक्रम में रवींद्र नाथ टैगोर का गीत 'एकटुकु छोया लागे' और नुसरत फतेह अली खान का हिट गीत 'भर दो झोली मेरी' जैसे गीत भी गए। जबकि राष्ट्रपति भवन में आयोजित डिनर के वक्त एरिक क्लैप्टन, एल्टन डान, राड स्टीवर्ट जैसे मशहूर संगीतकारों के गाने बजे। इक प्यार के नगमा है जैसे हिंदी गानों के धुन भी बजे।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस