Move to Jagran APP

अंडरवर्ल्‍ड डाॅन छोटा राजन को आज लाया जाएगा भारत, इंटरपोल ने दी मंजूरी

इंडोनेशिया के बाली में गिरफ्तार अडरवर्ल्‍ड डान छोटा राजन को आज रात भारत लाया जाएगा। इंटरपोल ने उसे भारत भेजने की हरी झंडी दे दी है। वहीं राजन को भारत लाने से पहले ही यूपी एसटीएफ को बड़ी सफलता उस वक्‍त मिली जब उसने राजन के तीन शूटर्स को इलाहाबाद

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2015 07:38 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2015 06:48 PM (IST)
अंडरवर्ल्‍ड डाॅन छोटा राजन को आज लाया जाएगा भारत, इंटरपोल ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के बाली में गिरफ्तार अडरवर्ल्ड डान छोटा राजन को आज रात भारत लाया जाएगा। इंटरपोल ने उसे भारत भेजने की हरी झंडी दे दी है। वहीं राजन को भारत लाने से पहले ही यूपी एसटीएफ को बड़ी सफलता उस वक्त मिली जब उसने राजन के तीन शूटर्स को इलाहाबाद में गिरफ्तार कर लिया। इसकी पुष्टि खुद राज्य के एसटीएफ के आईजी सुजीत पांडे ने भी की है। इनके पास से हथियार, कार और नगदी बरामद की गई है। यह तीनों ही मुंबई जाने की फिराक में थे।

loksabha election banner

इससे पूर्व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस ने कहा कि छोटा राजन को मुंबई में ऑर्थर रोड के अंडा सेल मे रखा जाएगा और उसके लिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। इस बीच उससे पूछताछ भी जारी है। आज डेंपासर में इमिग्रेशन चीफ ने भी राजन से मुलाकात की है। आज इंटरपोल के अधिकारियों ने भी उससे पूछताछ की है। उसको वापस लाने और उससे पूछताछ के लिएसीबीआई और दिल्ली-मुंबई पुलिस की एक टीम कल ही बाली पहुंची है।

छोटा राजन के लिए हाई सिक्योरिटी सेल तैयार छोटा राजन को यहां पर उसी हाई सिक्योरिटी सेल में रखा जाएगा जिसमें मुंबई हमले के दोषी अजमल कसाब को रखा गया था। यहां उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी एक बार फिर से आईटीबीपी के जवान ही संभालेंगे। फिलहाल बाली जेल में बंद छोटा राजन ने कहा है कि वह दाऊद के गुर्गों को लेकर डरा हुआ नहीं है। हालांकि उसने माना है कि वह उसके पीछे पड़ा है। उस पर संभावित खतरे को देखते हुए छोटा राजन की सुरक्षा में कमांडो तैनात किए गए हैं। भारत के निवासी राजन निखालजे भारत में छोटा राजन के ऊपर टाडा, पोटा और मकोका के तहत मामले दर्ज हैं। इंटरपोल ने उसके खिलाफ 1995 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। पिछले दिनों वह फर्जी पासपोर्ट पर सफर करते हुए बाली में गिरफ्तार किया गया था।

दाऊद से नहीं डरता

अपनी वापसी से पहले राजन ने मीडिया के पूछे गए सवाल पर कहा कि वह दाऊद इब्राहिम और उसके गुर्गों से नहीं डरता है। यह पूछे जाने पर कि वह दिल्ली या मुंबई में से किस जगह की जेल में जाना पसंद करेगा। छोटा राजन ने कहा कि मुंबई पुलिस ने उस पर काफी अत्याचार किया है। उसने आरोप लगाया कि मुंबई पुलिस के कुछ लोग दाऊद के लिए काम करते हैं। ऐसे में केंद्र को सब बातों को सोचकर ही सही फैसला लेना चाहिए। उसने कहा कि वह सिर्फ इतना ही चाहता है कि उसके साथ अन्याय न हो। उसने कहा कि आतंकवाद और दाऊद के खिलाफ उसकी लड़ाई जारी रहेगी। छोटा राजन को भारत लाने के मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि कुछ लोग राजन को मुंबई से दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं। वह लोग यह सब छिपकर कर रहे हैं।

दाऊद के गुर्गों से बचाना भी पुलिस की प्राथमिकता

बाली में मिलने के लिए भारतीय दुतावास के फर्स्ट सेक्रेटरी संजीव कुमार अग्रवाल ने इस बीच दो बार छोटा राजन से मुलाकात की है। छोटा राजन की वापसी के मद्देनजर मुंबई स्थित ऑर्थर रोड जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। भारत लाने के बाद छोटा राजन को यहीं पर रखा जाएगा। इसकी एक वजह यह भी है कि उसके कई मामले मुंबई में ही दर्ज हैं। इसकी एक अन्य वजह उसको अंडरवर्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम के गुर्गों से बचाना भी है। गौरतलब है कि छोटा राजन की गिरफ्तारी के बाद दाऊद को लेकर वह कई सारे खुलासे कर सकता है। इस लिहाज से वह दाऊद का सबसे बड़ा कांटा भी बन गया है। हालांकि दाऊद के कुछ साथीा इसी जेल में पहले से ही बंद भी हैं।

भारत के उपराष्ट्रपति भी इंडोनेशिया में मौजूद

इसके अलावा भारत के उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी भी वहां की आधिकारिक यात्रा पर हैं। इन सभी के मद्देनजर छोटा राजन की जल्द वापसी के कयास लगाए जा रहे हैं। उसको लाने के भारत की तरफ से प्रोसेस पहले ही शुरू कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक उसको पहले दिल्ली लाया जाएगा फिर यहां से उसको मुंबई ले जाया जाएगा।

पढ़ें: पाकिस्तान में छिपा है दाऊद इब्राहिम, आईएसआई से मिल रहा है सरंक्षण: छोटा राजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.