मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तीन देशों के दौरे पर हैं। अपने पहले पड़ाव के तौर पर वे गुरुवार को फ्रांस पहुंचे और वहां के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई, लेकिन पाकिस्तान में चर्चा इस मुलाकात की बजाय किसी और चीज को लेकर है। खबर है कि पीएम मोदी के विमान एयर इंडिया वन (Air India One) ने फ्रांस जाने के लिए पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरी।

पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट पाकिस्तान टुडे ने भारतीय मीडिया के हवाले से खबर चलाई है कि पीएम मोदी ने पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल कर फ्रांस के लिए उड़ान भरी। बता दें कि तीन देशों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के अलावा यूएई और बहरीन भी जाने वाले हैं। यूएई में उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से भी नवाजा जाएगा।

पाकिस्तान ने बंद किया अपना एयरस्पेस
ज्ञात हो कि 14 फरवरी 2019 को पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में 26 फरवरी 2019 को एयरस्ट्राइक करके आतंकी कैंप को ध्वस्त कर दिया था। यहां कई आतंकियों के मारे जाने की भी खबर थी। इस बात से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत से आने और जाने वाले विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। कई महीनों तक एयरस्पेस बंद रखने के बाद आखिरकार जुलाई में पाकिस्तान ने यह रोक हटा ली थी।

यह भी पढ़ें : मजबूत इच्छाशक्ति से पीएम मोदी ने उठाया ऐसा कदम, जिसे कभी किसी सरकार ने सोचा तक नहीं

जून में पाकिस्तान ने दी पीएम मोदी के विमान को मंजूरी
इसी साल जून में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को किर्गिस्तान जाने के लिए उसके एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की छूट दी थी। पीएम मोदी को उस वक्त किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित होने वाली शांघाई को-ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) समिट में शामिल होने के लिए जाना था। हालांकि, पीएम मोदी पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किए बिना बिश्केक पहुंचे और SCO समिट में भाग लिया।

फिर बंद किया एयरस्पेस
भारत ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35A हटाने का ऐतिहासिक फैसला किया। इसके अलावा संसद के दोनों सदनों ने कश्मीर को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) के रूप में बांटने के फैसले को भी मंजूरी दे दी। इसके बाद पाकिस्तान एक बार फिर बौखला गया और उसने 11 में से तीन रूट बंद कर दिए।

यह भी पढ़ें : अब उस दिन का इंतजार जब गुलाम कश्‍मीर बनेगा भारत का हिस्‍सा

एयरस्पेस बंद करने से पाकिस्तान को हुआ नुकसान
बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से जुलाई के अंत तक अपने एयरस्पेस को भारत से आने-जाने वाले विमानों के लिए बंद करने का फैसला खुद पाकिस्तान के लिए ही भारी पड़ा। इस दौरान पाकिस्तान को करीब 700 करोड़ का नुकसान हुआ। दरअसल जब कोई विमान किसी देश के एयरस्पेस से गुजरता है तो उसे इसके बदले एक फीस चुकानी होती है। क्योंकि पाकिस्तान ने विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दी थी तो उसे इतनी पड़ी चपत लगी। यही कारण है कि भारत के साथ रिश्ते नहीं सुधरने के बावजूद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को खोलने का निर्णय भी कर लिया।

यह भी पढ़ें : कश्मीर पर रो रहा पाकिस्तान, PM मोदी को मिलेगा UAE का सर्वोच्च सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद'

पाकिस्तान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Digpal Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप