नई दिल्ली, एएनआइ/जेएनएन। कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट के बाद पूरे देश के डॉक्टर आक्रोशित हो उठे। एकता दिखाते हुए पूरे देश के बाकी डॉक्टरों ने एनआरएस मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों का साथ दिया। पश्चिम बंगाल में मारपीट की घटना के बाद से ही डॉक्टर बीते 6 दिनों से हड़ताल पर हैं। वहीं, बाकी राज्यों में भी अपने-अपने स्तर से डॉक्टरों ने अपना समर्थन दिया और हड़ताल में शामिल हुए। कई जगह भारी विरोध भी देखने को मिला और हर जगह सिर्फ एक ही मांग की डॉक्टरों की सेफ्टी का ख्याल रखा जाए।

हालांकि, पश्चिम बंगाल से ही ये आंदोलन शुरू हुआ था, तो कोलकाता उच्च न्यायालय ने भी ममता सरकार से इस आंदोलन, हड़ताल का जल्द समाधान निकालने के लिए कहा, जहां, आज यानी सोमवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डॉक्टरों से मुलाकात की। जूनियर डॉक्टरों की मांगों को मान आखिरकार हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया गया।

  • देश में डॉक्टरों के सबसे बड़े संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन( Indian Medical Association) ने सोमवार को देशव्यापी हड़ताल की। आइएमए ने सोमवार को देशभर के सरकारी, गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों व नर्सिंग होम में ओपीडी सेवा ठप रखने की अपील की।
     
  • सुरक्षा के मुद्दे पर कोलकाता में अपने हड़ताली सहयोगियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सरकारी और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ निजी अस्पतालों में डॉक्टरों की हड़ताल की वजह से सोमवार को मरीजों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।
     
  • सुप्रीम कोर्ट देशभर के सरकारी डॉक्टरों की सुरक्षा और सुरक्षा की मांग करने वाली याचिका पर कल सुनवाई करेगी।
     
  • पश्चिम बंगाल: शिक्षकों ने कोलकाता के बिकास भवन में विरोध प्रदर्शन किया, अन्य मांगों के बीच उच्च मजदूरी की भी मांग की।
     
  • कोलकाता: डॉक्टरों के साथ मीटिंग की मीडिया कवरेज के लिए ममता बनर्जी तैयार हो गईं ।
     
  • सचिवालय में सीएम ममता बनर्जी डॉक्टरों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के लिए पहुंची। हड़ताली डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर को हर अस्पताल में नोडल ऑफिसर तैनात करने का निर्देश दिया।
     
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सरकारी अस्पतालों में शिकायत निवारण प्रकोष्ठ स्थापित करने के लिए डॉक्टरों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।
     
  • ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद बंगाल में जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है।
     
  • NRS मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकाता के जूनियर डॉक्टर ने कहा, 'हम सीएम ममता बनर्जी का दिल से आभार व्यक्त करते हैं। एक पूरे अभियान के बाद मुख्यमंत्री से हमारी बातचीत एक सार्थक परिणाम पर पहुंची है। इस बातचीत के बाद हर पहलू पर विचार करते हुए हम उम्मीद करते हैं कि सरकार सभी मुद्दों का तय समय में समाधान करेगी।'
     
  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने डॉक्टरों और राज्य सरकार के बीच बातचीत के बाद हड़ताल खत्म होने की खबर पर खुशी जताई।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashankp