Move to Jagran APP

जन्म लेते ही उठा मां का साया, न्यायाधीश ने नवजात को स्तनपान कराकर पेश की मिसाल

आणंद के जिला विकास अधिकारी अमित यादव और उनकी न्यायाधीश पत्नी चित्रा यादव ने जन्म लेते ही मां का साया खोने वाली नवजात बच्ची को न सिर्फ स्तनपान कराया बल्कि दंपती ने उसे गोद भी लिया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 05:11 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 08:27 PM (IST)
जन्म लेते ही उठा मां का साया, न्यायाधीश ने नवजात को स्तनपान कराकर पेश की मिसाल
जन्म लेते ही उठा मां का साया, न्यायाधीश ने नवजात को स्तनपान कराकर पेश की मिसाल

वडोदरा, एजेंसी। गुजरात में एक महिला न्यायाधीश दुनिया के सामने मिसाल पेश की है। आणंद के जिला विकास अधिकारी अमित प्रकाश यादव और उनकी न्यायाधीश पत्नी चित्रा यादव ने जन्म लेते ही मां का साया खोने वाली नवजात बच्ची को न सिर्फ स्तनपान कराया बल्कि दंपती ने मिलकर उसे गोद भी ले लिया। दोनों ने नवजात के उज्ज्वल भविष्य की जिम्मेदारी उठाने का फैसला मिलकर किया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि आणंद के पास स्थित वासद गांव के आरोग्य केंद्र अस्पताल में एक महिला ने अपनी तीसरी बेटी को जन्म देने के बाद दम तोड़ दिया था। नवजात अपनी मां का स्तनपान भी नहीं कर पाई थी। बच्ची की मां की मौत के बाद बच्ची के पिता दुखी थे। उनको इस बात की चिंता सताने लगी कि दो बेटी पहले से हैं और अब तीसरी बेटी का पालन-पोषण कैसे होगा? वो अपनी नवजात बच्ची के भविष्य को लेकर चिंतित थे। यह बात जब आणंद के जिला विकास अधिकारी की सीजेएम पत्नी को पता चली तो उन्होंने नन्ही जान को न सिर्फ स्तनपान कराया बल्कि दंपती ने मिलकर उसे गोद भी ले लिया। 3 अगस्त को जन्म के तुरंत बाद ही अपनी मां को खोने वाली बच्ची को अब पूरा परिवार मिल गया है और एक भाई भी।

नवजात को अदिकारी दंपती ने ली गोद

गुजरात के आणंद के जिला विकास अधिकारी (डीडीओ) अमित प्रकाश यादव और उनकी सीजेएम पत्नी चित्रा यादव ने नवजात को गोद लेने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। डीडीओ अमित को ड्यूटी के तहत डिलिवरी के वक्त किसी महिला की मौत होने पर सीएचसी और पीएसची का दौरा करना होता है। 3 अगस्त को उन्हें वासद सीएचसी के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट की कॉल आई और उन्हें बताया गया कि बच्ची की मां की हालत बिगड़ रही है और उसे वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में शिफ्ट किए जाने की जरूरत है। अपने तीसरे बच्चे को जन्म देने के बाद वडोदरा पहुंचने से पहले ही महिला की मौत हो गई।

महिला न्यायाधीश ने कराया स्तनपान

उस दिन भारी बारिश की वजह से न ही बच्ची के पिता और न ही परिवार का कोई अन्य सदस्य उस वक्त वडोदरा पहुंच पाया था। अमित यादव ने बताया कि उनकी पत्नी को यह बात जब पता चली तो नन्ही जान से इमोशनल रूप से जुड़ गई। अमित ने कहा कि मुझे बताया गया कि बच्ची ने पिछले 14 घंटे से दूध भी नहीं पी है। मैंने अपनी पत्नी को यह बात बताई तो वह तुरंत स्तनपान कराने के लिए तैयार हो गईं।

दंपती का पूरा ध्यान बच्ची के स्वास्थ्य पर

डीडीओ अमित ने आगे बताया कि हमने बच्ची के पिता और परिवार से बात की और आपसी सहमति से बच्ची को गोद लेने का फैसला किया। गोद लेने की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो गई है। गौरतलब है कि दंपती का डेढ़ साल का एक बच्चा भी है जिसका जन्म सरसा सीएचसी में हुआ था। दंपती ने प्राइवेट अस्पताल की जगह अपने पहले बच्चे की डिलिवरी सीएचसी में कराने का फैसला किया। अमित कहते हैं कि अब मेरा परिवार पूरा हो गया। इस वक्त हमारा पूरा ध्यान बच्ची और उसके वजन पर है जिसमें धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.