Move to Jagran APP

पीसीएस परीक्षा में गलत सीरीज की बांट दी प्रश्न पुस्तिका, वाइटनर लगा बदला कोड

सीबीगंज के शिव ज्ञान इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर सुबह की पाली में एक कक्ष के परीक्षार्थियों को गलत क्रम में प्रश्न पुस्तिका बांट दी गईं। गलती पकड़े जाने पर ओएमआर शीट पर वाइटनर लगाने को कह दिया गया।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 02:04 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 02:04 PM (IST)
पीसीएस परीक्षा में गलत सीरीज की बांट दी प्रश्न पुस्तिका, वाइटनर लगा बदला कोड
पीसीएस परीक्षा में गलत सीरीज की बांट दी प्रश्न पुस्तिका, वाइटनर लगा बदला कोड

बरेली(जेएनएन)।  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपी पीसीएस) की परीक्षा में लापरवाही का आलम प्रारंभिक परीक्षा के दिन तक नहीं थमा। सीबीगंज के शिव ज्ञान इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर सुबह की पाली में एक कक्ष के परीक्षार्थियों को गलत क्रम में प्रश्न पुस्तिका बांट दी गईं। ओएमआर शीट पर प्रश्न पुस्तिका सीरीज कोड भरने के बाद गलती पकड़ मे आई तो परीक्षार्थियों से ओएमआर शीट पर वाइटनर लगाने को कह दिया गया। इस पर परीक्षार्थियों ने विरोध किया। परीक्षार्थियों ने वाइटनर लगी कॉपी केंद्राध्यक्ष द्वारा सत्यापित कराने की मांग उठाई, लेकिन ऐसे ही कॉपी जमा करा दी गईं। जबकि परीक्षा में वाइटनर का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ऐसे में साफ है कि वाइटनर परीक्षार्थी तो अपने साथ लाया नहीं था। उसे परीक्षा केंद्र पर कॉलेज स्टाफने ही अपनी गलती सुधारने के लिए वाइटनर उपलब्ध कराया होगा। पीडि़त परीक्षार्थी अमित कुमार ने वाइटनर लगी ओएमआर शीट चेक न हो पाने की आशंका जताई है। वहीं, इससे पहले प्रवेश पत्र जारी होने में गलती सामने आई थी। आयोग ने फरीदपुर स्थित सीएएस इंटर कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया था। मगर प्रवेश पत्र पर कॉलेज का पता स्टेशन रोड बरेली लिख दिया गया। गलत पते की वजह से कुछ अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित रह गए। हालांकि, जिला प्रशासन का दावा है कि सभी अभ्यर्थियों को आयोग ने मैसेज भेजकर सही केंद्र की सूचना दे दी थी। किसी की भी परीक्षा नहीं छूटी है।

loksabha election banner

ऐसे हुई सीरीज में चूक

बकौल परीक्षार्थी अमित कुमार, मुझे बी सीरीज के बजाय सी सीरीज की प्रश्न पुस्तिका यानी टेक्सट बुकलेट दे दी गई थी। जबकि सी सीरीज वाले परीक्षार्थियों को बी सीरीज की। क्योंकि बुकलेट कोड संशोधित करते समय ओएमआर शीट पर वाइटनर लगाया गया है इसलिए उसने शीट चेक न होने पाने की आशंका व्यक्त की है।

38 फीसद ने छोड़ दी परीक्षा

पीसीएस की परीक्षा के लिए 18,699 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इसमें से 7106 यानी 38 फीसद अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। हालांकि, पीसीएस की परीक्षा छोडऩे वालों का आंकड़ा यूपीएससी में अनुपस्थिति के सापेक्ष थोड़ा कम है।

41 केंद्रों पर हुई परीक्षा

पीसीएस की परीक्षा बरेली के 41 परीक्षा केंद्रों पर हुई। दोनों पालियों में प्रशासनिक अधिकारियों की कड़ी निगरानी में परीक्षा हुई। एसडीएम और उच्चाधिकारी लगातार केंद्रों का दौरा करते रहे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कौन?

प्रारंभिक परीक्षा का पहला पेपर काफी आसान रहा। सुबह 9:30 से 11:30 बजे के बीच हुए पेपर में करेंट अफेयर के प्रश्न बेहद आसान थे। जैसे 2018 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कौन बने। इस साल धान का समर्थन मूल्य कितना है। इसके अलावा दूसरी पाली का पेपर भी आसान बताया गया है। इससे प्रारंभिक परीक्षा की कट ऑफ इस बार ऊंची रहने की उम्मीद जताई जा रही है।


जिम्‍मेदारों ने क्‍या कहा

एक छात्र के पास दो प्रश्न पुस्तिकाएं चली गई थीं। इस वजह से सीरीज गलत हो गई। बाद में छात्र ने खुद ही शीट पर फ्लूड लगाया। एक छात्र के साथ ही ऐसा हुआ है। अगर उन्हें कोई आपत्ति थी तो उस समय ओएमआर शीट बदली जा सकती थी। - शंकर लाल गंगवार, प्रधानाचार्य, शिव ज्ञान इंटर कॉलेज

ओएमआर शीट गलत बांटने की जानकारी किसी भी केंद्र से शाम तक नहीं आई। किसी अभ्यर्थी के दूसरे की सीट पर बैठने से ऐसा हो सकता है। हालांकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ओएमआर शीट चेक होगी।

-ओपी वर्मा, एडीएम सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.