नई दिल्ली [प्रेट्र]। पेट्रोल-डीजल के डिजिटल पेमेंट पर मिलने वाला डिस्काउंट 0.75 फीसद से घटाकर 0.25 फीसद कर दिया गया है। नवंबर, 2016 में नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस छूट की घोषणा की थी। इसके तहत डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, मोबाइल वैलेट या अन्य डिजिटल माध्यम से पेट्रोल पंप पर भुगतान पर 0.75 फीसद का कैशबैक मिलता था।

तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंप संचालकों को संदेश भेजकर डिस्काउंट घटाने की जानकारी दी है। संदेश के मुताबिक, कैशबैक को 0.75 फीसद से घटाकर 0.25 फीसद किया गया है। बदलाव पहली अगस्त से लागू हो गया है। दिल्ली में फिलहाल पेट्रोल 76.43 रुपये और डीजल 67.93 रुपये प्रति लीटर है। 0.75 फीसद डिस्काउंट से इन पर क्रमश: 57 पैसे और 50 पैसे का कैशबैक मिल रहा था। डिस्काउंट 0.25 फीसद करने से यह कैशबैक घटकर क्रमश: 19 पैसा और 17 पैसा हो गया है।

नोटबंदी के ठीक एक महीने बाद आठ दिसंबर, 2016 को सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की थीं। इनमें इश्योरेंस पॉलिसी, रेल टिकट और हाइवे पर टोल के डिजिटल भुगतान पर डिस्काउंट जैसे कदम शामिल थे। नोटबंदी के तुरंत बाद के दौर में डिजिटल पेमेंट तेजी आई थी। हालांकि मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि जैसे-जैसे बाजार में नकदी की उपलब्धता बढ़ी है, लोगों ने फिर डिजिटल भुगतान से किनारा करना शुरू कर दिया है। माना यह भी जा रहा है कि अन्य सेवाओं में डिजिटल भुगतान पर मिल रही छूट में भी कटौती की जा सकती है।

Posted By: Vikas Jangra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप