Move to Jagran APP

नकारा साबित हुए दस आइपीएस अफसरों को मोदी सरकार समय से पहले करेगी रिटायर

मंत्रालय ने कुल 1181 आइपीएस अफसरों के सर्विस रिकार्ड की समीक्षा की है। इनमें से दस आइपीएस अफसरों को समय से पहले रिटायर किया जा सकता है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 09:27 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 09:27 PM (IST)
नकारा साबित हुए दस आइपीएस अफसरों को मोदी सरकार समय से पहले करेगी रिटायर
नकारा साबित हुए दस आइपीएस अफसरों को मोदी सरकार समय से पहले करेगी रिटायर

नई दिल्ली, प्रेट्र। गृह मंत्रालय ने अब नाकारे आइपीएस अफसरों पर अपनी भवें चढ़ा ली हैं। ऐसे तकरीबन 1200 आइपीएस अफसरों के कामकाज पर नजर रखी जा रही है। इनमें से दस आइपीएस अफसरों को समय से पहले रिटायर किया जा सकता है।

loksabha election banner

मंत्रालय ने कुल 1181 आइपीएस अफसरों के सर्विस रिकार्ड की समीक्षा की है। पिछले तीन सालों में नाकारा साबित हो रहे इन अफसरों पर सरकार की निगाह है। मंत्रालय के एक अफसर ने बताया कि और भी कई अफसरों को इस समीक्षा से गुजरना पड़ सकता है, चूंकि यह एक सतत प्रक्रिया है।

क्या कहता है नियम
सर्विस रिकार्ड की समीक्षा वर्ष 2016 से 2018 के बीच ऑल इंडिया सर्विसेज (मृत्यु और सेवानिवृत्ति लाभ) नियमों, 1958 के नियम 16 (3) के तहत की गई है। इस नियम के मुताबिक केंद्र सरकार संबंधित राज्य सरकार के परामर्श से एक आइएएस अफसर को जनहित में रिटायर होने को कह सकती है। इसके लिए वह उसे तीन महीने का पूर्व नोटिस या तीन महीने का वेतन और इस नोटिस के साथ भत्ते दे सकती है।

मोदी सरकार ने अपनाई नई नीति
कुल 1181 आइपीएस अफसरों में से दस के लिए जनहित में समय पूर्व सेवानिवृत्ति की सिफारिश की गई है। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कुल मंजूर 4,940 आइपीएस अफसरों की जगह देश भर में कुल 3,972 आइपीएस अफसर काम कर रहे हैं। मोदी सरकार ने सरकार के कामकाज को सुचारू रूप से चलाने के लिए अब नाकारा अफसरों की समीक्षा करने की नई नीति अपनाई है। इससे पहले केंद्र सरकार ने 1143 आइएएस अफसरों के सेवा रिकार्ड की समीक्षा की थी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.