Move to Jagran APP

लॉकडाउन के बीच पीएम गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों को तुरंत मिल रही रकम, जानें कैसे

सरकार पीएमजीकेवाई लाभार्थियों के खाते में 28256 करोड़ रुपये डालने की योजना के तहत काम तेजी से आगे बढ़ा रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 11:59 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 11:59 PM (IST)
लॉकडाउन के बीच पीएम गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों को तुरंत मिल रही रकम, जानें कैसे
लॉकडाउन के बीच पीएम गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों को तुरंत मिल रही रकम, जानें कैसे

नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि दमदार डिजिटल पेमेंट इन्फ्रा के बूते प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) यानी पीएमजीकेवाई के लाभार्थियों को तेजी से रकम भेजी जा रही है। मंत्रालय के मुताबिक जनधन समेत अन्य खातों को आधार नंबर व मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कुछ वर्ष पहले जैम यानी जनधन-आधार-मोबाइल लिंकिग योजना शुरू की गई थी।

loksabha election banner

उसका फायदा यह हुआ है कि सरकार पीएमजीकेवाई लाभार्थियांे के खाते में 28,256 करोड़ रुपये डालने की योजना के तहत काम तेजी से आगे बढ़ा रही है। गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान गरीबों और वंचितों को संभावित तकलीफों से निजात दिलाने के लिए वित्त मंत्रालय ने 26 मार्च को पीएमजीके पैकेज की घोषणा की थी। इसके लाभार्थियों को रकम सीधे उनके जनधन खाते में दी जा रही है।

अपने बयान में वित्त मंत्रालय ने कहा कि जैम की यह इन्फ्रास्ट्रक्चर व्यवस्था बेहद कारगर साबित हो रही है। इसके माध्यम से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण यानी डीबीटी और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत लाभार्थियों तक तत्काल सहायता पहुंचाई जा सकती है। गौरतलब है कि पीएमजीके पैकेज के तहत लाभार्थियों को तीन किस्तों में 1.70 करोड़ रुपये की मदद पहुंचाई जानी है। इसकी पहली किस्त पिछले दिनों जारी की गई है, जबकि शेष दो किस्तें मई और जून में जारी की जाएंगी। 

उल्‍लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए भी तीन महीने निशुल्क गैस रिफिल का एलान किया है। बताया जाता है कि अप्रैल से जून, 2020 तक के लिए यह घोषणा की गई है। मालूम हो कि अब तक तेल कंपनियों ने इस मद में उज्जवला योजना के करीब 7.15 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 5,606 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। आदेश के तहत कंपनियां लाभार्थी के खाते में उसके पैकेज के हिसाब से 14.2 किलो या पांच किलो के सिलेंडर की कीमत के बराबर का एडवांस जमा करा रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.