Move to Jagran APP

क्‍या आप जानते हैं आखिर कहां है आपके चहेते सांता क्‍लॉज का असली घर, कौन रहते हैं उनके साथ

क्‍या आप जानते हैं कि आपके चहेते सांता क्‍लॉज का असली घर कहां है और उनके साथ कौन-कौन रहता है? नहीं जानते हैं तो यहां पढ़ें।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 04:38 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 09:44 AM (IST)
क्‍या आप जानते हैं आखिर कहां है आपके चहेते सांता क्‍लॉज का असली घर, कौन रहते हैं उनके साथ
क्‍या आप जानते हैं आखिर कहां है आपके चहेते सांता क्‍लॉज का असली घर, कौन रहते हैं उनके साथ

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। Jingle bells, jingle bells, Jingle all the way! क्रिसमस के मौके पर ये लाइनें लगभग हर किसी की जुबान पर होती हैं। चाहे अनचाहे बच्‍चों को तो इस दिन अपने चहेते सांता क्‍लॉज के गिफ्ट का रहता है। लेकिन कितने आश्‍चर्य की बात है कि क्रिसमस और सांता के बारे में जानकारी रखने वाले हम लोग ये नहीं जानते हैं कि सांता क्‍लॉज का आखिर यदि कोई असली घर है तो वो कहां है। कई बार तो हम आपस में इस बाबत होने वाली चर्चाओं में हिस्‍सा लेते हुए ये सुनकर चकित रह जाते हैं कि सांता का कोई असली घर भी है। ऐसे लोगों  में आप ही नहीं हम भी शामिल हैं। बहरहाल, हम आज आपको सांता के इसी घर की जानकारी दे रहे हैं। 

loksabha election banner

बर्फ से ढका रहता है सांता का घर 

आपके चहेते सांता क्‍लॉज का घर बर्फीले इलाके में है। यहां लगभग पूरे साल ही ठंड रहती है। सांता का असली घर फिनलैंड के रोवेनेमी शहर में है। सदियों से प्रचलित कहानियों में भी यहां से ही सांता दुनिया भर के बच्‍चों के लिए अपनी पारंपरिक स्‍लेज में गिफ्ट लेकर निकलते रहे हैं। आज भी सांता यहां पर ही बच्‍चों के लिए गिफ्ट रखने में लगे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सांता यहां पर अकेले नहीं बल्कि अपनी पत्‍नी और अन्‍य कई सारे एल्व्स और रेनडियर्स के साथ रहते हैं। ये उनके सबसे करीब हैं। उनका घर भी काफी विशाल है। इसको सांता की डेन भी कहा जाता है। इसका अर्थ है सांता का निजी स्‍थान। क्रिसमस के मौके पर उनका ये घर बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। बर्फ से ढका ये घर लाइट जलने पर जगमगा उठता है। यहां पर एक बड़ा सा क्रिसमस ट्री इस जगमगाते माहौल को और दिलचस्‍प बढ़ा देता है। 

चीन में भी है सांता का घर

आपको बता दें कि फिनलैंड के अलावा चीन के सुदूर उत्‍तर में स्थित मोहे में भी सांता क्‍लॉज का एक घर मौजूद है। लेकिन यहां पर फिनलैंड से ही सांता को खासतौर पर भेजा जाता है। यह काम फिनलैंड स्थित सांता क्‍लॉज अकादमी के हाथ में होता है। सांता का घर सिर्फ इसलिए ही खास नहीं है क्‍योंकि यहां से वे गिफ्ट लेकर‍ निकलते हैं, बल्कि इस कॉटेज में हाथ से सामान बनाने की अलग जगह है। यहां पर एल्‍व्‍स सांता के चहेते बच्‍चों के लिए कई तरह के ग्रीटिंग कार्ड समेत कई दूसरे गिफ्ट तैयार करते हैं। इसी घर में रहती है एक प्‍यारी सी लड़की मैगी। वो भी सांता जैसी टोपी पहनती है। उसको बाली, नेकलेस समेत दूसरी चीजों को बनाने का बड़ा शौक है। 

सांता के घर में क्‍लब हाउस से लेकर डाकघर तक मौजूद 

इसी घर के एक हिस्‍से में एक डाकघर भी है। यहां से वे दुनियाभर के बच्‍चों को खत भेजते हैं और पूछते हैं कि उन्‍हें क्रिसमस पर क्‍या गिफ्ट चाहिए। इस पोस्‍ट ऑफिस का सारा कामकाज सांता के साथ रहने वाले एल्‍व्‍स ही संभालते है। एल्‍व्‍स दरअसल, सांता की दुनिया के वो छोटे कद के जादुई लोग हैं जो सांता के खुशी फैलाने के काम में हाथ बंटाते हैं। छोटे कद के लोग बेहद समझदार और काम करने में बेहद फुर्तीले होते हैं। इनके लिए सांता के घर में खासतौर पर एक क्‍लब हाउस भी है। 

यह भी पढ़ें:- 

Surya Grahan 2019: जानें- भारत में कब और कहां दिखाई देने वाला है वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण, अदभुत होगा नजारा

Christmas Eve: फिनलैंड में सांता के घर पहुंचे लोग, Photo-Video में देखें दुनियाभर की तैयारियां

चीन के कैदी क्रिसमस कार्ड के संदेश के जरिए मांग रहे मदद, 6 साल की बच्ची ने कार्ड खोला तो रह गई दंग  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.