Move to Jagran APP

नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पर लगा 20 लाख का जुर्माना, सुरक्षा मानदंडों के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई

डीजीसीए द्वारा हवाई अड्डों के लिए सुरक्षा ऑडिटिंग शुरू करने के बाद ऑडिट रिपोर्ट में पाया गया था कि एनएससीबीआईए ने गंभीर सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन किया है खासकर रनवे रखरखाव कार्य में मानदंडों को पूरा नहीं किया गया था जिससे कोई हादसा भी हो सकता था।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 02:06 PM (IST)
नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पर लगा 20 लाख का जुर्माना, सुरक्षा मानदंडों के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई
नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पर 20 लाख का जुर्माना। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय विमानन नियामक निकाय, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने खराब रनवे रखरखाव के चलते सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनएससीबीआइए) दंडात्मक कार्रवाई की है। नियामक ने एनएससीबीआइए पर नियमों का उल्लंघन करने पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही नियामक द्वारा हवाई अड्डों के लिए सुरक्षा ऑडिटिंग शुरू करने के बाद, ऑडिट रिपोर्ट में पाया गया था कि एनएससीबीआईए ने गंभीर सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन किया है, खासकर रनवे रखरखाव कार्य में मानदंडों को पूरा नहीं किया गया था जिससे कोई हादसा भी हो सकता था।

loksabha election banner

लैंडिंग और टेकआफ के दौरान हो सकता था विमान हादसा

ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता हवाई अड्डे पर रनवे का रखरखाव दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं किया गया था, रनवे पर रोशनी ठीक से तय नहीं की गई थी और रनवे पर विदेशी वस्तु मलबे (एफओबी) की सूचना मिली थी, जो लैंडिंग और टेकऑफ़ के दौरान किसी विमान हादसे का एक कारण हो सकता था, जो चिंता का विषय था। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने डीजीसीए की कार्रवाई के संबंध में एएनआई के सवालों पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन एएआई के सूत्रों ने बताया कि उक्त घटना को देखने के लिए एक आंतरिक समिति का गठन किया गया है।

एयरपोर्ट को कारण बताओ नोटिस जारी

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एएनआई को बताया कि ऑडिट रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ था कि कोलकाता हवाईअड्डा अनिवार्य सुरक्षा आवश्यकता के अनुसार रनवे के रखरखाव में लापरवाही बरत रहा है। जिसके चलते उसपर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर सुरक्षा नियमों के गंभीर उल्लंघन के मामले में रेगुलेटरी ने एयरपोर्ट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.