Move to Jagran APP

डीजीसीए ने अंतरराष्‍ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों के परिचालन पर लगए बैन को 31 अगस्‍त तक बढ़ाया

भारत के विमानन सुरक्षा नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को एक आधिकारिक परिपत्र जार कर बताया कि अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवा का निलंबन बढ़ा कर 31 अगस्त 2021 तक कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय कार्गो संचालन और डीजीसीए द्वारा मंजूरी पर विमानों पर यह लागू नहीं होगा।

By Avinash RaiEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 10:06 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 10:06 PM (IST)
डीजीसीए ने अंतरराष्‍ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों के परिचालन पर लगए बैन को 31 अगस्‍त तक बढ़ाया
डीजीसीए ने अंतरराष्‍ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों के परिचालन पर लगए बैन को 31 अगस्‍त तक बढ़ाया

 नई दिल्ली, पीआइबी। भारत के विमानन सुरक्षा नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को एक आधिकारिक निर्देश में बताया कि अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवा का निलंबन बढ़ाकर 31 अगस्त 2021 तक कर दिया गया है। परिपत्र के अनुसार अंतरराष्ट्रीय कार्गो संचालन और नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा मंजूरी प्राप्त विमानों पर यह लागू नहीं होगा।

prime article banner

डीजीसीए द्वारा जारी परिपत्र में बताया गया है कि भारत के लिए या भारत से उड़ने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं के निलंबन को 31 अगस्‍त 2021, 23:59 बजे (आईएसटी) तक बढ़ा दिया है। मगर यह निलंबन मामला दर मामला के आधार पर चुनिंदा मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दे सकते हैं।

कोरोना महामारी को देखते हुए भारत के विमानन सुरक्षा नियामक नागर विमानन महानिदेशालय ने पिछले साल 23 मार्च, 2020 से अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को रद्द कर रखा है। मगर वंदे भारत मिशन के तहत मई 2020 से कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरी जा रहीं है। फिर एयर बब्बल समझौत के तहत जुलाई 2020 में कुछ देशों के साथ उड़ान परिचालित किया गया। भारत ने इन देशों के साथ एयर बब्बल समझौता किया है, अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित करीब 24 देशों और है।

कोरोना वायरस का असर भारत की घरेलू यात्रा उड़ानों पर भी पड़ा था, जिसे 2 महीने बंद रखने के बाद 25 मई 2020 से फिर से शुरू किेया गया था। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार पहले ही 2 घंटे से कम की उड़ानों में खाने की सुविधा पर रोक लगा चुकी है। कोरोना मामलों को कम करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया था। पिछले 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 44,230 नए मामले देखने को मिले है, जो पिछले 3 हफ्ता के दौनिक मामलों में से सबसे ज्यादा हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.