Move to Jagran APP

नागर विमानन महानिदेशालय का बड़ा फैसला, 12 हजार से ज्यादा साप्‍ताहिक घरेलू उड़ानों को दी मंजूरी

नागर विमानन महानिदेशालय यानी डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) ने रविवार को शीतकालीन शेड्यूल के तहत 12983 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी है। पिछले साल इस शेड्यूल में उसने 23307 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी थी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 08:45 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 08:45 PM (IST)
नागर विमानन महानिदेशालय का बड़ा फैसला, 12 हजार से ज्यादा साप्‍ताहिक घरेलू उड़ानों को दी मंजूरी
डीजीसीए ने शीतकालीन शेड्यूल के तहत 12,983 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation, DGCA) ने रविवार को शीतकालीन शेड्यूल जारी कर दिया है। उसने 12,983 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी है। विगत वर्ष के शीतकालीन शेड्यूल (winter schedule) में उसने 23,307 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी थी। डीजीसीए के अनुसार, इस साल के शीतकालीन शेडयूल के लिए इंडिगो (IndiGo) की 6,006 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी गई है।

loksabha election banner

वहीं, स्पाइसजेट (SpiceJet) की 1,957 और और गोएयर (GoAir) की 1,203 साप्ताहिक घरेलू उड़ानें स्वीकृत की गई हैं। विगत वर्ष 23,307 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी मिली थी। इस साल 12,983 लगभग 55.7 फीसद उड़ानों को ही मंजूरी मिल सकी है। इन 55.7 फीसद उड़ानों को देश के 95 हवाई अड्डों से संचालित किया जाएगा। भारत ने कोरोनो महामारी के कारण 25 मई को घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू किया था। लेकिन धीरे-धीरे उड़ानों की संख्या को बढ़ा दिया गया।

देश में अभी विमानन कंपनियों को कोरोना वायरस के पूर्व की स्थिति में साप्‍ताहिक घरेलू उड़ानों (weekly domestic flights) की अधिकतम 60 फीसद उड़ानों के संचालन की अनुमति है। हाल ही में समाचार एजेंसी पीटीआइ ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि जिस चीन के वुहान शहर में दुनिया में पहली बार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए थे वहां के लिए एयर इंडिया 30 अक्टूबर को अपनी उड़ान का संचालन करेगी।

नागर विमानन मंत्रालय (Civil Aviation ministry) ने बीते दिनों कहा था कि सरकार की ओर से 21 मई को घरेलू उड़ानों की इकोनॉमी श्रेणी की सीटों के लिए तय निम्न किराया सीमा अब प्रीमियम इकोनॉमी श्रेणी की सीटों के लिए भी लागू होगी। बता दें कि नागर विमानन मंत्रालय ने 21 मई को घरेलू यात्री विमान सेवाओं के लिए सात श्रेणियों में किराये की उच्च और निम्न सीमाएं 24 अगस्त तक के लिए निर्धारित की थीं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.