Move to Jagran APP

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देशभर के मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, देखें वीडियो

Chaitra Navratri 2023 Day 1 आज से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है। चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन पर माता शैलपुत्री की पूजा का विधान है। मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्र के पहले दिन देवी के नाम से कलश की स्थापना की जाती है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Wed, 22 Mar 2023 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 07:40 AM (IST)
Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देशभर के मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, देखें वीडियो
चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देशभर के मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब (छतरपुर मंदिर)

नई दिल्ली, एजेंसी। Chaitra Navratri begins: हिंदू पंचांग के अनुसार कल यानी 22 मार्च 2023, बुधवार से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है। चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के प्रमुख नौ स्वरूपों की उपासना का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना और मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा का विधान है।

loksabha election banner

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन बुधवार को दिल्ली के प्रसिद्ध झंडेवालान मंदिर में सुबह-सुबह 'आरती' की गई। भक्तों ने मंदिर में पूजा-अर्चना की और मां दुर्गा का आशीर्वाद लिया।

असम में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर में पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु।

उत्तर प्रदेश में भी चैत्र नवरात्रि के अवसर पर गोरखपुर के कालीमंदिर गोलघर में आरती की गई।

चैत्र नवरात्रि का पहला दिन चंद्रमा के 'शुक्ल पक्ष' यानी पूर्णिमा चरण के दौरान आता है। देवी दुर्गा की स्तुति करने के लिए नौ दिनों के दौरान किए जाने वाले अनुष्ठान प्रत्येक दिन अलग-अलग होते हैं। यह भगवान राम के जन्मदिन का भी प्रतीक है, जो आमतौर पर नवरात्रि उत्सव के दौरान नौवें दिन पड़ता है, इसलिए इसे राम नवरात्रि (राम नवमी) के रूप में भी जाना जाता है।

चैत्र नवरात्रि शुरू हो गए हैं। आज से नौ दिन तक मंदिरों और घर-घर में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग शक्ति स्वरूपों की पूजा की जाएगी। मुंबई के प्रसिद्ध मुंबा देवी मंदिर में भी नवरात्रि के पहले दिन माता की विशेष आरती की गई। बता दें कि इस बार नवरात्रि को लेकर लोगों में काफी उत्‍साह नजर आ रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.