Move to Jagran APP

आम बजट: सांसद की मौत के बावजूद दो बार पेश किया जा चुका है बजट

सांसद ई अहमद की मौत के बाद बजट पर अाशंका बना हुआ है। लेकिन कहा जा रहा है कि बजट को किसी भी हालत में पेश किया जाएगा। ऐसे में 1954 और 1974 का उदाहरण दिया जा रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Feb 2017 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2017 09:21 AM (IST)
आम बजट:  सांसद की मौत के बावजूद दो बार पेश किया जा चुका है बजट
आम बजट: सांसद की मौत के बावजूद दो बार पेश किया जा चुका है बजट

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2017-18 के लिए आम बजट एक फरवरी 2017 को पेश होगा या नहीं इस पर संशय बना हुआ है। सांसद ई अहमद की मौत के बाद बजट पर अाशंका बना हुआ है। लेकिन कहा जा रहा है कि बजट को किसी भी हालत में पेश किया जाएगा। ऐसे में 1954 और 1974 का उदाहरण दिया जा रहा है।

loksabha election banner

कहा जा रहा है कि 1954 और 1974 में रेल बजट के दौरान एक-एक सांसद का निधन हुआ था। उन सांसदों के निधन के बाद भी रेल बजट पेश किया गया था। हालांकि, उस वक्त फर्क यह था कि बजट शाम को पांच बजे पेश किया जाता था। ऐसे में बाकी सांसद सुबह श्रद्धांजलि देकर शाम को संसद पहुंच जाते थे। लेकिन अब बजट सुबह 11 बजे पेश किया जाता है।

लोकसभा अध्यक्ष को लेना है अंतिम फैसला

परंपरा के मुताबिक किसी सांसद के निधन पर संसद में शोक संदेश के बाद सदन को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया जाता है। बजट पेश करने पर अंतिम फैसला लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को लेना है। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि बजट आज ही पेश किया जाएगा।

पढ़ेंः आज आएगा आम बजट, सुधारों के साथ लोकलुभावन घोषणाओं की उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.