Move to Jagran APP

Dengue Malaria Fever Updates: डेंगू-मलेरिया और वायरल फीवर का कहर बरकरार, जानें यूपी-हरियाणा में क्या है ताजा स्थिति

Dengue Malaria Fever Updates डेंगू-मलेरिया और वायरल फीवर का कहर बरकरार है। कोरोना के बाद इन बीमारियों के चलते लोगों की जान जा रही है। प्रत्येक दिन नए-नए मामले दर्ज हो रहे हैं। जानें- अभी इसके ताजा अपडेट क्या हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 08:23 AM (IST)
Dengue Malaria Fever Updates: डेंगू-मलेरिया और वायरल फीवर का कहर बरकरार, जानें यूपी-हरियाणा में क्या है ताजा स्थिति
डेंगू-मलेरिया और वायरल फीवर का कहर बरकरार, जानें यूपी-हरियाणा में क्या है ताजा स्थिति

नई दिल्ली, जेएनएन। Dengue Malaria Fever Updates: पहले ही कोरोना की मार झेल रहे लोगों को इस वक्त डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर जैसी बीमारियों ने जकड़ लिया है। देश के कई राज्यों  में इन बीमारियों के चपेट में आकर लोगों की जान गई है। उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में डेंगू-मलेरिया लगातार अपने पैर पसार रहा है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या प्रत्येक दिन बढ़ रही है। तो आइए जानते है कि यूपी-हरियाणा सहित अन्य राज्यों में डेंगू-मलेरिया और वायरल जैसी बीमारियों का ताजा अपडेट क्या है।

loksabha election banner

 उत्तर प्रदेश में डेंगू-मलेरिया ने पसारे पैर

उत्तर प्रदेश में इस वक्त डेंगू ने अपने डंक से लोगों को परेशान किया हुआ है। आलम यह है कि इस दौरान कई लोगों की जान भी गई है। डेंगू ही नहीं मलेरिया और वायरल फीवर ने भी अपने पैर पसार लिए हैं। स्थिति दिनों-दिन बिगड़ती ही जा रही हैं। गुरुवार को मैनपुरी में वायरल फीवर से दो महिलाओं की मौत हो गई है जबकि 23 लोग डेंगू की चपेट में आ गए हैं।

हमीरपुर में 150 लोग वायरल फीवर से पीड़ित

इसके अलावा हमीरपुर में वायरल और डेंगू का प्रकोप बरकरार है। रोजाना कोई न कोई डेंगू से संक्रमित पाया जा रहा है। इसके साथ ही वायरल फीवर के मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं। बढ़ते मरीज के कारण जिला अस्पताल का पुरुष वार्ड भी भर गया है। जिसके कारण बरामदे में बेड डालकर मरीजों को लिटाने की व्यवस्था की गई है। गुरुवार को जिला अस्पताल में पांच लोगों की एलाइजा जांच हुई है। जिसमें दो लोग डेंगू संक्रमित पाए गए हैं। वहीं 180 में 150 लोग वायरल से पीड़ित पाए गए हैं।

हरियाणा तक पहुंचा मलेरिया का कहर

वहीं मलेरिया का कहर हरियाणा तक पहुंच गया है। यहां पर स्थित झज्जर में मलेरिया का दूसरा मरीज मिला है। इसके बाद भिवानी में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया व स्वाइन फ्लू पर कंट्रोल के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। इन बीमारियों की रोकथाम के लिए 141 टीमों का गठन किया गया है। ये टीम बुखार-खांसी आदि के लक्षणों वाले व्यक्तियों के सैंपल लेंगी। यह अभियान सात दिन तक चलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.