नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट के एक हालिया फैसले का हवाला देते हुए सरकारी अधिकारियों के एक संगठन ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग से केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) में प्रोन्नति अविलंब बहाल करने का आग्रह किया है। लंबे समय से सीएसएस में प्रोन्नतियां रुकी हुई हैं।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव पीके त्रिपाठी को भेजे गए पत्र में संगठन ने उनसे संबंधित शाखाओं को अपना रिकार्ड अपडेट करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है ताकि सीएसएस अधिकारियों की प्रोन्नति का आदेश बिना देरी जारी किया जा सके। इसका कारण यह है कि कैरियर का उचित लाभ लिए बगैर सीएसएस के कई अधिकारी हर महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सेक्सन अधिकारी, अंडर सेक्रेट्री, डिप्टी सेक्रेट्री, निदेशक और संयुक्त सचिव स्तर के 1800 से ज्यादा पद रिक्त हैं। स्वीकृत पदों की संख्या 6,210 है। रिक्तियों के अलावा 2700 अधिकारी एड-हाक प्रोन्नति पर काम कर रहे हैं।

उषा शर्मा राजस्थान की मुख्य सचिव होंगी

भारतीय प्रशासिक सेवा की अधिकारी उषा शर्मा राजस्थान की नई मुख्य सचिव होंगी । केन्द्र सरकार ने शर्मा को केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से राज्य के लिए रिलीव कर दिया है। वह केन्द्र सरकार में खेल एवं युवा मामलों की सचिव थी । जानकारी के अनुसार शर्मा सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव के रूप में पदभार ग्रहण करवाया जाएगा। मौजूदा मुख्य सचिव निरंजन आर्य सोमवार को ही सेवानिवृत हो गए हैं। शर्मा 1985 बैच की अधिकारी है। वह साल,2012 में केन्द्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली गई थी । जानकारी के अनुसार अगले एक-दो दिन में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया जा सकता है।

Edited By: Arun Kumar Singh