नई दिल्ली, एएनआइ। म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मियंट ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। दरअसल, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मियंट  चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। इस दौरान वह द्विपक्षीय रिश्ते को और प्रगाढ़ करने के लिए शीर्ष नेताओं से वार्ता करेंगे। हैदराबाद हाऊस में पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद राष्ट्रपति यू विन मियंट राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ वार्ता की। 

पत्नी के साथ पहला भारत दौरा

बता दें कि राष्ट्रपति के साथ फ‌र्स्ट लेडी डाव चो चो भी आई हुई हैं। उनकी यात्रा को लेकर प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि हमारी  नेबरहुड फ‌र्स्ट एंड एक्ट ईस्ट नीति के केंद्र में रिश्ते को रखा गया है। म्यांमार राष्ट्रपति विन मियंट अपनी पत्नी डाव चो चो के साथ अपनी पहली भारत यात्रा पर आए हैं। म्यांमार के साथ हमारे रिश्ते सभी क्षेत्रों में तेजी से फैल रहे हैं। 

आगरा और बौधगया का भी कर सकते है दौरा

खबरों के अनुसार, नई दिल्ली में आधिकारिक बैठक के बाद राष्ट्रपति यू विन मियंट अपनी पत्नी के साथ आगरा और बोधगया भी जा सकते हैं। 

नौसेना प्रमुख ने किया था म्यांमार दौरा

बता दें कि इससे पहले नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह  17 से 20 फरवरी तक  म्यांमार के दौरे पर थे। उनके दौरा का उद्देश्य  भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय समुद्री रिश्तों को और मजबूत बनाना था। गौरतलब है कि म्यांमार नौसेना हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) का सदस्य है और आईओएनएस विनिर्माण के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों में हिस्सा लेता है।

इसके अलाना दोनों देशों की नौसेनाएं अन्य समुद्री गतिविधियों जैसे एडमिरल कप, अभ्यास 'मिलन' और मैरीटाइम कॉन्क्लेव के जरिए एक दूसरे के साथ जुड़ी रहती है। 

ये भी पढ़ें: Delhi violence: हिंसा के बाद सड़कों को साफ करने की कवायद, नगर निगम और पुलिस मिलकर करेंगे काम

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस