Move to Jagran APP

एंटनी का बयान देश के मूड के खिलाफ, सुधारेंगे भूल

सरहद पर पांच भारतीय जवानों की हत्या को लेकर संसद में दिए रक्षा मंत्री एके एंटनी के बयान पर विपक्ष का रुख तो हमलावर है ही, कांग्रेस भी इस पर असहज और नाराज नजर आ रही है। विपक्षी तेवर और सरकार के खिलाफ आम लोगों में नजर आ रहे गुस्से के बीच पार्टी भी मान रही है कि एंटनी का बयान राष्ट्रीय मूड के खिलाफ गया है। ऐसे में सरकार और पार्टी में शीर्ष स्तर पर नुकसान की भरपाई व चेहरा बचाने का रास्ता तलाशा जा रहा है, जिसमें एंटनी के बयान में सुधार की संभावना भी शामिल है।

By Edited By: Published: Thu, 08 Aug 2013 01:46 AM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2013 03:07 AM (IST)
एंटनी का बयान देश के मूड के खिलाफ, सुधारेंगे भूल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरहद पर पांच भारतीय जवानों की हत्या को लेकर संसद में दिए रक्षा मंत्री एके एंटनी के बयान पर विपक्ष का रुख तो हमलावर है ही, कांग्रेस भी इस पर असहज और नाराज नजर आ रही है। विपक्षी तेवर और सरकार के खिलाफ आम लोगों में नजर आ रहे गुस्से के बीच पार्टी भी मान रही है कि एंटनी का बयान राष्ट्रीय मूड के खिलाफ गया है। ऐसे में सरकार और पार्टी में शीर्ष स्तर पर नुकसान की भरपाई व चेहरा बचाने का रास्ता तलाशा जा रहा है, जिसमें एंटनी के बयान में सुधार की संभावना भी शामिल है। पढ़ें: इस साल पाक ने किया 55 बार सीज फायर का उल्लंघन

loksabha election banner

भारत-पाक से संबंधित अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री गुरुवार को संसद में बदला हुआ बयान पेश करेंगे। भाजपा नेताओं के साथ बांग्लादेश मुद्दे पर बुलाई गई बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ऐसे संकेत भी दिए।

पढ़ें: आतंकियों का देश पाकिस्तान

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दिन में कई बार रक्षा मंत्री एके एंटनी से बात की। एंटनी के बयान पर बुधवार को हुए हंगामे के कारण सदन की कार्रवाई न चल पाने के बीच दोपहर को प्रधानमंत्री ने रक्षा मंत्री के साथ बैठक की। सूत्रों के मुताबिक विपक्ष की मांग पर सीधे तौर पर एंटनी अपने बयान पर माफी भले न मांगे, लेकिन इससे आम लोगों के बीच गए संदेश को सुधारने का प्रयास जरूर संभव है। एंटनी ने राज्यसभा में दी सफाई में भूल-सुधार का गलियारा खोलकर इस ओर इशारा भी किया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं और दिल्ली वापस लौटने पर वह अपनी रिपोर्ट देंगे। इसके बाद यदि कुछ नए तथ्य सामने आते हैं तो वह संसद के आगे स्थिति रखेंगे। उत्तरी कमान का दौरा करने के बाद लौट रहे सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह गुरुवार को प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से भी मुलाकात कर सकते हैं।

पढ़ें: नापाक इरादों को इन हथियारों से तबाह कर देगा भारत

बांग्लादेश के साथ सीमा समझौते को लेकर विपक्ष को भरोसे में लेने के लिए बुलाई गई बैठक में भी पाकिस्तानी हमले का मुद्दा छाया रहा। बैठक में भाजपा नेताओं ने पांच भारतीय जवानों की मौत पर सरकार की ओर से संसद में दिए बयान को लेकर तीखा विरोध दर्ज कराया। सरकार की ओर से इस बात के संकेत दिए गए कि रक्षा मंत्री संसद और देश की भावना के मद्देनजर अपने पिछले बयान में संशोधन कर सकते हैं। कांग्रेस के उच्च पदस्थ सूत्रों ने भी साफगोई से माना कि सरकार से 'एरर आफ जजमेंट' यानी घटना के आकलन में गलती हुई है।

एके एंटनी का बयान प्रधानमंत्री कार्यालय और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नजरों से गुजर कर तैयार हुआ था। कोशिश यह थी कि पाकिस्तान की निर्वाचित सरकार यानी नवाज शरीफ के साथ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सितंबर में अमेरिका में प्रस्तावित वार्ता पर कोई असर न पड़े। एंटनी के इस कूटनीतिक भाषण की चौतरफा हुई तीखी प्रतिक्रिया से कांग्रेस खुद भी बेहद असहज और नाराज है। पार्टी मान रही है कि पांच सैनिकों की शहादत के बाद रक्षा मंत्री का बयान राष्ट्रीय भावनाओं के सर्वथा विरुद्ध था। कांग्रेस के कई सांसद और मंत्री नाराज हैं। उनका मानना है कि सीमा पार से हुई इस नापाक हरकत के बावजूद जिस तरह सरकार पाकिस्तान से बातचीत के लिए आमादा दिख रही है, उस पर तीखी प्रतिक्रिया होगी। कांग्रेस प्रवक्ता पीसी चाको ने भी साफ कहा कि घटना के पीछे पाकिस्तानी सेना थी, उसे इसकी कीमत चुकानी होगी।

घटना एक, बयान अनेक

हमले को पाकिस्तानी सेना के साथ करीब 20 हथियारबंद आतंकियों ने अंजाम दिया।

-रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति, 6 अगस्त

हमले को पाकिस्तानी सेना की वर्दी पहने करीब 20 हथियार बंद आतंकियों ने अंजाम दिया।

-रक्षा मंत्री एके एंटनी, 6 अगस्त

मेरे पास जो जानकारी थी वह मैंने संसद में दी। सेनाध्यक्ष मौके पर गए हैं। उन्हें लौटने दें। अगर और कोई जानकारी मिलती है तो मैं उससे अवगत कराऊंगा।

-रक्षा मंत्री एके एंटनी, 7अगस्त

यह पूरी तरह निराधार और शरारतपूर्ण है कि एंटनी की ओर से दिए गए बयान को पीएमओ ने बदलवाया था।

-प्रवक्ता प्रधानमंत्री कार्यालय, 7 अगस्त

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.