Move to Jagran APP

कश्मीर पर लोकसभा में हुई गरमागरम चर्चा, कांग्रेस ने रायशुमारी की मांग की

कश्मीर पर चर्चा के दौरान हालात से निपटने में नाकाम रहने का आरोप कांग्रेस ने लगाया। भाजपा ने पलटवार कर पूछा कि पिछली सरकार में पथराव के लिए कौन जवाबदेह था ?

By Lalit RaiEdited By: Published: Thu, 21 Jul 2016 02:01 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2016 07:53 AM (IST)
कश्मीर पर लोकसभा में हुई गरमागरम चर्चा, कांग्रेस ने रायशुमारी की मांग की

नई दिल्ली, प्रेट्र । मानसून सत्र के तीसरे दिन संसद में कश्मीर का मुद्दा एक बार फिर जोर-शोर से उठा। विपक्षी दलों ने बुधवार को लोकसभा में कश्मीर के हालात के लिए केंद्र की मोदी सरकार के साथ ही राज्य की भाजपा-पीडीपी सरकार को निशाने पर रखा। नियम 193 के तहत बहस की शुरुआत करते हुए कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कश्मीर में आज रायशुमारी की जरूरत है। साथ ही वहां के लोगों के जख्मों पर मरहम लगाना जरूरी है। उन्होंने राज्य सरकार पर स्थिति को नियंत्रित करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

loksabha election banner

अनुच्छेद 370 खत्म करने की मांग

भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि आतंकी के मारे जाने के बाद राज्य में जो हालात खड़े हुए उससे कई प्रश्न उठते हैं। उन्होंने पूछा कि पिछली सरकार में भी पथराव की घटनाएं होती थीं। उसके लिए कौन जिम्मेदार था? शिवसेना के अरविंद सावंत ने अनुच्छेद-370 खत्म करने की मांग की।

पढ़ेंः हिंसा के बीच सेना का संयम काबिल-ए-तारीफ : थल सेनाध्यक्ष

कांग्रेस ने अधिक स्वायत्ता देने की मांग की

कश्मीर के मुद्दे पर पूर्व गृहमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि अब समय आ गया है कि जब निर्णायक तौर पर फैसला लिया जाए। उन्होंने कश्मीर को ज्यादा स्वायत्ता देने की हिमायत की। चिदंबरम ने कहा कि हम तमिलों के मुद्दे पर श्रीलंका को उपदेश देते रहे हैं। लेकिन खुद अमल नहीं करते हैं। यूपीए सरकार भी सही तरीके से इस मामले से निपटने में नाकाम रही। हालांकि 2010 में एक गंभीर प्रयास की शुुरुआत हुई। मौजूदा केंद्र और राज्य सरकार कश्मीर के नब्ज को नहीं समझ रही है जिसका नतीजा सबके सामने है। आज कश्मीर में हालात नियंत्रण के बाहर है।

श्रीनगर पहुंचे राम माधव, सर्वदलीय बैठक को लेकर बनाई रणनीति

केंद्र से सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने की अपील

बहस में तृणमूल के कल्याण बनर्जी, माकपा के मुहम्मद सलीम, एआइडीयूएफ के बदरुद्दीन अजमल, एमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी, मुस्लिम लीग के मुहम्मद बशीर, राकांपा के तारिक अनवर समेत कई अन्य नेताओं ने भी भाग लिया। विपक्षी नेताओं ने हालात का जायजा लेने के लिए सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने की भी मांग की। सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कश्मीर का मुद्दा उठा था।

पीडीपी ने कांग्रेस के आरोपों को नकारा

लोकसभा में कश्मीर पर चर्चा में भाग लेते हुए राज्य में सत्तारूढ़ पीडीपी ने विपक्ष के तमाम आरोपों को खारिज कर दिया। पार्टी के सांसद मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा कि कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस की कारगुजारियों के चलते घाटी के लोगों का लोकतंत्र में विश्वास कमजोर हुआ है। बेग ने पाकिस्तान पर घाटी के युवाओं को गुमराह करने का आरोप लगाया। मोदी सरकार में पूर्ण विश्वास व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि यदि समस्याओं का समाधान आप नहीं करेंगे, तो और कौन करेगा?

हिंसा भड़का कर कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उछालने की कोशिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.