Move to Jagran APP

भारत बायोटेक की इंट्रानैसल 'फाइव आर्म्स' बूस्टर खुराक को मिली मंजूरी, DCGI ने सीमित उपयोग की दी इजाजत

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने भारत बायोटेक के इंट्रानैसल फाइव आर्म्स बूस्टर खुराक को कोविड-19 के सीमित (Restricted) उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। सूत्रों की मानें तो अब इंजेक्शन की जगह नाक के रास्ते कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: TilakrajPublished: Fri, 25 Nov 2022 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 03:15 PM (IST)
भारत बायोटेक की इंट्रानैसल 'फाइव आर्म्स' बूस्टर खुराक को मिली मंजूरी, DCGI ने सीमित उपयोग की दी इजाजत
अब इंजेक्शन की जगह नाक के रास्ते कोरोना वैक्सीन दी जाएगी

नई दिल्‍ली, एएनआई। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने भारत बायोटेक के इंट्रानैसल 'फाइव आर्म्स' बूस्टर खुराक को कोविड-19 के सीमित (Restricted) उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। सूत्रों की मानें तो अब इंजेक्शन की जगह नाक के रास्ते कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

loksabha election banner

ये वैक्सीन नाक के जरिए शरीर में पहुंचेगी

भारत बायोटेक का कहना है कि नेजल डोज अब तक इस्‍तेमाल की जा रहीं अन्य कोरोना रोधी वैक्सीन से बिल्‍कुल अलग होने के साथ ही ज्‍यादा प्रभावी भी है। आसान शब्‍दों में समझाएं, तो ये वैक्सीन नाक के जरिए शरीर में पहुंचेगी, इसलिए नाक के भीतर प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार करके वायरस के प्रवेश करते ही उसे खत्‍म कर देगी। ऐसे में शरीर के अंदर दूसरे अंगों तक वायरस पहुंच ही नहीं पाएगा।

चीन में फिर कोरोना का कहर, कई शहरों में लॉकडाउन

कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी विश्‍व से टला नहीं है। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण ने एक बार फिर लोगों को तेजी से अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। चीन में लगातार दूसरे दिन 30 हजार से ज्‍यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए थे। ऐसे में चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में यह कह पाना बेहद मुश्किल है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कब किस देश में तेजी पकड़ लें।

भारत में वैक्‍सीन अभियान ने कोरोना पर काबू पाने में की मदद

भारत में कोरोना वैक्‍सीन अभियान युद्धस्‍तर पर चलाया गया था। अब तक 200 करोड़ से ज्‍यादा कोरोना वायरस रोधी वैक्‍सीन की खुराक दी जा चुकी है। ऐसे में कोरोना की दूसरी लहर के बाद भारत में महामारी काबू में है। भारत में लाखों लोगों ने कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोस भी ले ली है। इधर, भारत बायोटेक के इंट्रानैसल 'फाइव आर्म्स' बूस्टर खुराक भी कोरोना को हराने में अहम भूमिका निभाएगी, ऐसी उम्‍मीद की जा रही है।

Fact Check: सऊदी फुटबॉलर यासिर अल-शहरानी की नहीं हुई फीफा वर्ल्ड कप में घायल होने के बाद मौत, अफवाह हो रही वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.