Move to Jagran APP

इकबाल कासकर का बड़ा खुलासा, जाकिर नाईक को फंडिंग करता था दाऊद

दाऊद के छोटे भाई इकबाल कासकर को हफ्ता उगाही के मामले में 18 सितंबर को गिरफ्तार किया गया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 26 Sep 2017 08:50 PM (IST)Updated: Tue, 26 Sep 2017 09:08 PM (IST)
इकबाल कासकर का बड़ा खुलासा, जाकिर नाईक को फंडिंग करता था दाऊद
इकबाल कासकर का बड़ा खुलासा, जाकिर नाईक को फंडिंग करता था दाऊद

मुंबई, राज्य ब्यूरो। भगोड़े माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम भगोड़े इस्लामी उपदेशक डॉ. जाकिर नाइक को नियमित तौर पर पैसे देता था। यह सनसनीखेज रहस्योद्घाटन पिछले सप्ताह मुंबई में गिरफ्तार किए गए दाऊद के छोटे भाई इकबाल कासकर ने किया है।

loksabha election banner

इकबाल कासकर को हफ्ता उगाही के मामले में 18 सितंबर को गिरफ्तार किया गया है। उससे इन दिनों ठाणे हफ्ता वसूली निरोधक प्रकोष्ठ की टीम पूछताछ कर रही है, जिसके मुखिया एनकाउंटर स्पेशलिस्ट इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा हैं। पूछताछ में इकबाल रोज कुछ न कुछ नए खुलासे कर रहा है। इसी कड़ी में उसने पुलिस को बताया है कि इस्लामी उपदेशक डॉ. जाकिर नाइक को दाऊद इब्राहिम से नियमित तौर पर पैसे मिलते रहे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब दाऊद और जाकिर नाइक के संबंधों का खुलासा हुआ है। इससे पहले इसी साल फरवरी में नाइक के मुख्य वित्तीय अधिकारी आमिर गजदर ने भी पुलिस के सामने कबूला था कि जाकिर को दाऊद इब्राहिम से आर्थिक मदद मिलती रही है। गजदर के अनुसार, दाऊद यह मदद एक मध्यस्थ सुल्तान अहमद के जरिये जाकिर तक पहुंचाया करता था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 16 फरवरी, 2017 को गजदर को गिरफ्तार कर उस पर मनीलांड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

डॉ. जाकिर नाइक बांग्लादेश में हुए एक आतंकी विस्फोट के बाद से भारत नहीं लौटा है। उसके द्वारा भारत में चलाए जाने वाले इस्लामी रिसर्च फाउंडेशन की जांच फिलहाल एनआइए कर रही है। अब तक जाकिर नाइक अपने आतंकी संबंधों से पल्ला झाड़ता रहा है। लेकिन, इकबाल कासकर द्वारा उसके दाऊद से संबंध उजागर किए जाने के बाद उस पर एनआइए का शिकंजा और कस सकता है। इकबाल कासकर एक भवन निर्माता से जबरन उगाही के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसके बाद एक आभूषण व्यवसायी ने भी उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

इकबाल के खिलाफ ईडी ने भी दर्ज किया मामला

ईडी ने भी मंगलवार को इकबाल कासकर और उसके दो सहयोगियों इसरार जेड. सैयद और मुमताज ए. शेख के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज कर लिया। दरअसल, इकबाल ने पुलिस को पूछताछ में बताया है कि दाऊद की पत्नी महजबिन दुबई आती रहती है और वहां से वह वसूली से होने वाली आमदनी का हिसाब-किताब रखती है। माना जा रहा है कि इकबाल पिछले पांच वषरें से मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई से हफ्ता वसूली कर पैसा दुबई भेजता रहा है। ईडी इसी लेन देन की जांच करना चाहता है।

यह भी पढ़ें: आतंकी संदिग्‍ध जाकिर नाइक धार्मिक कारणों से नहीं बना निशाना: NIA


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.