नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। इंटरनेशनल न्यूज मीडिया एसोसिएशन [इनमा] ने दुनिया के बेहतरीन 30 अखबारों को अनोखी पहल के लिए सम्मानित किया है। इनमें भारत से इकलौते अखबार दैनिक जागरण ने दो प्रथम पुरस्कारों समेत तीन पुरस्कार हासिल किए। एक पुरस्कार बिक्री बढ़ाने वाले अभियान और दूसरा रीडरशिप बढ़ाने की पहल के लिए दिया गया। विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने की पहल के लिए दैनिक जागरण को दूसरा पुरस्कार भी मिला है।

सैन फ्रांसिस्को के एक होटल में आयोजित 84वीं सालाना इनमा व‌र्ल्ड कांग्रेस के रात्रिभोज के दौरान विभिन्न मीडिया कंपनियों को न्यूज मीडिया सेल्स और मार्केटिंग में नई पहल के लिए सम्मानित किया गया। दैनिक जागरण के निदेशक भरत गुप्त और जागरण न्यू मीडिया की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) सुकीर्ति गुप्ता ने अवार्ड प्राप्त किए। दैनिक जागरण के अलावा दो प्रथम पुरस्कार पाने वाले अन्य पांच अखबारों में एफ्टेनपोस्टेन, एमएक्स, द न्यूयॉर्क टाइम्स, साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट और वीजी शामिल हैं।

सर्वश्रेष्ठ आइडिया वर्ग में महाकुंभ की विशेष कवरेज के दौरान अखबार की बिक्री बढ़ाने के लिए की गई पहल के लिए दैनिक जागरण को पहला पुरस्कार मिला। इसके अलावा दैनिक जागरण युवा संपादक अभियान के लिए भी पहले पुरस्कार का हकदार बना। विज्ञापन बढ़ाने के रिटेल गुरु अभियान के लिए दैनिक जागरण दूसरे पायदान पर रहा। इससे पहले दैनिक जागरण को संस्कारशाला और युवा संपादक के लिए इनमा के दो कांस्य पुरस्कार हासिल हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त वैन इफ्रा की ओर से न्यूजपेपर मार्केटिंग के लिए संस्कारशाला को रजत पुरस्कार मिला था।

इनमा अवार्ड की दौड़ में 37 देशों के 149 शीर्ष अखबारों की ओर से 560 प्रविष्टियां आई थीं। वर्ष 1935 में शुरू हुआ इनमा अवार्ड मीडिया जगत में पाठक संख्या, राजस्व और ब्रांड को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग व सेल्स का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप