Move to Jagran APP

Cyclone Vayu Live Update: तूफान वायु केे कारण कई ट्रेनें रद्द, वेस्टर्न रेलवे चलाएगा 3 स्पेशल ट्रेनें

Cyclone Vayu Live Update वेस्टर्न रेलवे द्वारा आज राजकोट डिविजन भावनगर डिविजन और वेरावल से चलेंगी ट्रेनें। रेलवे ने 28 ट्रेनों के आंशिक रूप से रद्द होने का ऐलान किया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 09:14 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 09:41 PM (IST)
Cyclone Vayu Live Update: तूफान वायु केे कारण कई ट्रेनें रद्द, वेस्टर्न रेलवे चलाएगा 3 स्पेशल ट्रेनें
Cyclone Vayu Live Update: तूफान वायु केे कारण कई ट्रेनें रद्द, वेस्टर्न रेलवे चलाएगा 3 स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली/अहमदाबाद, जेएनएन। Cyclone Vayu Live Update अरब सागर में पैदा हुआ चक्रवाती तूफान 'वायु' (Cyclonic Storm Vayu) गुजरात के अब और करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान 13 जूून की सुबह तक गुजरात से टकराएगा। तूफान को देखते हुए गुजरात सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने पर्यटकों से किसी सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा है।

loksabha election banner

गुजरात से पहले महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में चक्रवात वायु का असर देखने को मिल रहा है। मुंबई में आज सुबह तेज हवाओं के कारण एक पेड़ उखड़ गया। पेड़ के नीचे एक बाइक आ गई। वहीं, मुंबई मौसम विभाग के डेप्युटी डायरेक्टर जनरल ने कहा है कि चक्रवात की वजह से उत्तर महाराष्ट्र के तट पर में तेज हवाएं चलेंगी।

Cyclone Vayu Live Update

- वायु चक्रवात के मद्देनजर पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोड़ और कांडला के एयरपोर्ट आज आधी रात से कल आधी रात तक बंद रहेंगे।

- वेस्टर्न रेलवे ने वायु चक्रवात के मद्देनजर 40 ट्रेनों को रद्द होने और 28 ट्रेनों के आंशिक रूप से रद्द होने का ऐलान किया।

- वेस्टर्न रेलवे ने वायु चक्रवात से प्रभावित लोगों को निकालने के लिए 3 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया। आज राजकोट डिविजन, भावनगर डिविजन और वेरावल से चलेंगी ट्रेनें।

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह: जैसा कि चक्रवात वायु को पोरबंदर और दीव के बीच गुजरात तट पार करने की उम्मीद है, मैं लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं। MHA, राज्य सरकारों और केंद्रीय एजेंसियों के साथ निरंतर संपर्क में है। NDRF ने 52 टीमों को पूर्व-तैनात किया है।

- गुजरात में चक्रवात 'वायु' पर गुजरात राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने कहा एनडीआरएफ की 36 टीमें तैनात हैं। जबकि 11 टीमें भी तैयार हैं। एसडीआरएफ की 9 टीमें, एसआरपी की 14 कंपनियां और 300 मरीन कमांडोज भी तैनात हैं।

- गुजरात में चक्रवात 'वायु' पर गुजरात राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने कहा कि तटीय इलाकों के करीब 500 से अधिक गावों को खाली करा लिया गया है और करीब 2.15 लाख लोगों को आश्रय स्थल पर शिफ्ट कर दिया गया है।

- गुजरातः वेरावल से 280 किमी और पोरबंदर में 360 किमी दूर है वायु चक्रवात। द्वारका और वेरावल के बीच 155-165 किमी की रफ्तार से गुजरेगा चक्रवात।

- गुजरात: कल आने वाले चक्रवात वायु से पहले पोरबंदर के चौपाटी समुद्र तट पर तेज़ हवाएँ और लहरों का दृश्य।

- गुजरात के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का कहना है कि वायु चक्रवात से प्रभावित 10 इलाकों से अब तक 1,64,090 लोगों को निकाला जा चुका है।

- कल वायु चक्रवात के आने की संभावना के मद्देनजर गुजरात के द्वारका में समुद्र तट से लोगों को हटाते एनडीआरएफ के जवान।

- केन्द्र सरकार चक्रवात वायु पर नजर बनाए हुए है। हम सभी राज्य सरकारों से संपर्क में हैं और एनडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियां लगातार काम कर रही हैं ताकि हर संभव मदद के लिए तैयार रहें: पीएम नरेन्द्र मोदी

- गुजरात: चक्रवात वायु का असर दिखने लगा है। गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ मंदिर से तेज़ हवाओं और धूल के व़िज़्युअल सामने आए है।

- अहमदाबाद: सीएम विजय रुपाणी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वायु चक्रवात के राहत कार्यों से जुड़ी तैयारियों पर चर्चा करने के लिए बैठक की। वायु चक्रवात कल सुबह तक गुजरात के तट पर दस्तक दे सकता है।

- महाराष्ट्र सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि 12 और 13 जून को उच्च ज्वार के साथ अरब सागर से उठे चक्रवात वायु को देखते हुए अगले दो दिनों के लिए जनता के लिए कोकण क्षेत्र के सभी समुद्र तट, पालघर, ठाणे, मुंबई (शहर / उपनगरीय), रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग बंद रहेंगे। 

- चक्रवात वायु गुजरात के तट पर पहुंचने वाला है। मैं सभी गुजरात कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे उन सभी क्षेत्रों में मदद करने के लिए तैयार रहें जो चक्रवात के रास्ते में आते हैं। मैं चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में सभी लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए दुआ करता हूं: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

- मौसम विभाग ने कहा कि इससे मकानों के क्षतिग्रस्त होने, छतों और धातु की चादरों को उड़ाने, बिजली और संचार लाइनों के बाधित होने और सड़कों और फसलों को बड़ी क्षति होने की संभावना है।

- कच्‍छ के कांदला बंदरगाह का अस्‍थायी रूप से बंद कर दिया है। चक्रवात के कारण गुजरात में तटीय इलाकों में भूस्‍खलन होने की संभावना है। बंदरगाह  और मछुआरों के पास के इलाकों में रहने वाले स्थानीय लोगों को एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। 

- गुजरात के उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि चक्रवात वायु से सौराष्ट्र इलाके के 10 जिलों के 408 गांवों में रहने वाली करीब 60 लाख की आबादी के प्रभावित होने की संभावना है। 

- भारतीय तटरक्षक दल ने आपदा राहत टीमों का गठन किया है। तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए दमन, दहानू मुंबई, मुरुदजीरा, रत्नागिरि, गोवा कारवार, मंगलौर, बेयपोर, विजिंजम और कोच्चि में तत्काल सूचना दी गई है।

- गुरुवार सुबह चक्रवात वायु के भीषण तूफान के रूप में पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है।

- गुजरात के वलसाड में 20 गांवों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। वलसाड के तटीय इलाकों के गांवों में 39 स्‍कूल बंद रहेंगे। आग और बचाव दल भी अलर्ट पर हैं।
   
- तूफान से सबसे ज्यादा कच्छ, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, जूनागढ़, दीव, गिर, सोमनाथ, अमरेली और भावनगर जिलों में नुकसान का अनुमान है।

- तूफान से सबसे ज्यादा कच्छ, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, जूनागढ़, दीव, गिर, सोमनाथ, अमरेली और भावनगर जिलों में नुकसान का अनुमान है।

- निगरानी विमान और हेलीकॉप्टर हवाई निगरानी कर रहे हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नियंत्रण कक्षों को 24 घंटे सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं। 

- केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और महाराष्‍ट्र, गुजरात, गोवा के अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

- गुजरात में राहत और बचाव कार्य के लिए सेना की 10 टुकड़ियों को भी तैनात किया गया है।
 
- गुजरात में पोरबंदर और कच्‍छ क्षेत्र के करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

- ‘फेनी’ तूफान के दौरान ओडिशा में अपनाई गई आपदा प्रबंधन तकनीक को सीखने और उन्हें लागू करने के लिए गुजरात के संबंधित अधिकारी ओडिशा सरकार के संपर्क में हैं : विजय रूपाणी
  
- गुजरात में एनडीआरएफ ने 39 टीमों को पहले से तैनात किया हुआ है। हर टीम में करीब 45 कर्मचारी शामिल हैं। बचाव दल को नावों, दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस किया गया है।

गुजरात सरकार हुई सावधान
मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने गांधीनगर में मुख्‍य सचिव, पुलिस महानिदेशक, सेना व आपदा प्रबंधन के अधिकारियों के साथ बैठक कर समु्द्र तटीय जिलों भावनगर, अमरेली, गीर सोमनाथ, जूनागढ,पोरबंदर व जामनगर के लिए राहत एवं आपदा प्रबंधन की तैयारियों का जायजा लिया।

रुपाणी ने आगामी 48 घंटे के दौरान चक्रवात के खतरे को देखते हुए सभी जिला कलेकटर, कर्मचारी व जवानों के अवकाश रद्द कर दिए हैं। वहीं 12 व 13 जून को स्‍कूल, कॉलेज व आंगनवाडी केंद्रों में छुट्टी रखने के आदेश दिए हैं। बताया गया कि  जल,थल व वायू सेना के अधिकारियों के साथ भी संपर्क में हैं, जरूूरत हुई तो उनकी भी मदद ली जाएगी।

गुजरात पर मंडरा रहे वायुु नामक चक्रवात के खतरे को देखते हुए समुद्र से सभी मछुआरों को बाहर बुला लिया है। एनडीआरएफ व सेना के जवानों को तटीय इलाकों में तैनात कर दिया है। मुख्‍यमंत्री रुपाणी ने निचले इलाकों से लोगों को हटाने के साथ मंत्रीयों को भी प्रभावित इलाकों में रहने को कहा है।

चक्रवाती तूफान 'वायु' लगातार उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में गुजरात की ओर बढ़ रहा है। लक्षद्वीप के दक्षिणपूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में बने डिप्रेशन की वजह से गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार तक 'वायु' तूफान अपने चरम पर होगा और इसकी रफ्तार 165 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की हो सकती है।

बता दें कि गर्म समुद्री हवाओं की वजह से कम दबाव वाले क्षेेत्रोंं ने सोमवार को डिप्रेशन का रूप ले लिया और मंगलवार सुबह तक चक्रवात में तबदील हो गया है। इस चक्रवात का नाम 'वायु' रखा गया है, जो की भारत द्वारा दिया गया है। 

चीन को भारत की मदद
चक्रवात वायु से बचे रहने को लेकर रत्नागिरी बंदरगाह(महाराष्ट्र) पर चीन के 10 जहाजों को रुकने की इजाजत दी गई है। यह जानकारी केआर सुरेश, कोस्टगार्ड आईजी ने दी।

बता दें कि चक्रवाती तूफान वायु से बचने के लिए 10 चीनी जहाजों ने भारत में शरण ली है। सुरेश ने बताया कि भारतीय तटरक्षक बल ने उन्हें सुरक्षा घेरा के तहत वहां रहने की इजाजत दी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.