Move to Jagran APP

चक्रवात हुदहुद: तटीय जिलों पर हाइ अलर्ट, 51 दल बनाए गए

साइक्लोन हुदहुद के खतरे के मद्देनजर बंगाल की खाड़ी के तट पर और आंध्रप्रदेश के सभी जिलों हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। 12 अक्टूबर को चक्रवाती तूफान के खाड़ी को पार कर आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम और ओडिसा के गोपालपुर तक आने की उम्मीद है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 09 Oct 2014 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 09 Oct 2014 03:22 PM (IST)
चक्रवात हुदहुद: तटीय जिलों पर हाइ अलर्ट, 51 दल बनाए गए

हैदराबाद। साइक्लोन हुदहुद के खतरे के मद्देनजर बंगाल की खाड़ी के तट पर और आंध्रप्रदेश के सभी जिलों हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। 12 अक्टूबर को चक्रवाती तूफान के खाड़ी को पार कर आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम और ओडिसा के गोपालपुर तक आने की उम्मीद है।

loksabha election banner

एपी मुख्य सचिव आइ वाई आर कृष्णा राव ने तटीय जिलों के कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस तूफान से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कलेक्टरों को हिदायत देते हुए कहा कि इस समय हमें हर तरह के नुकसान को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत है।

इसके लिए ओपन राहत शिविरों का निर्माण किया जाये जिससे अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों को स्थानांतरित कर उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके। इन शिविरों में उन्हें सभी आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था की जाये। कृष्णा राव ने सभी जिलाधीशों को इस तूफान से संबंधित नवीनतम रिपोर्ट नियमित रूप से देने के भी निर्देश दिए।

राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल (एनडीआरएफ) ने चक्रवात से निपटने के लिए 51 टीमों का निर्माण किया है, जिन्हें पांच राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिमी बंगाल और बिहार में भेजा गया है। आंध्र प्रदेश में बचाव और राहत दलों की छह टीम तैनात की गई है, जिनमें से 2 टीम श्रीकाकुलम, 1 टीम विजय नगरम, 2 टीम विशाखापट्टनम और 1 टीम पूर्वी गोदावरी में तैनात हैं।

ओडिसा के लिए एनडीआरएफ की 9 टीमों की तैनाती की जा रही है। इनमें एक टीम गाजापट्टी, तीन टीम गंजाम, दो टीम खुर्दा, एक टीम कटक, एक टीम पुरी और एक टीम बालासोर में मौजूद रहेंगी।

विशाखापट्टनम और भुवनेश्वर में दो ऐसे दलों को भी नियुक्त किया गया है जो एनडीआरएफ के कार्यो और संचालन पर निगरानी रखेंगे। चक्रवाती तूफान हुदहुद को चुनौती देने के लिए कुल 162 नावों और अन्य बाढ़ बचाव उपकरणों के साथ 54 गहरी डाइविंग सेट की भी व्यवस्था की गयी है।

इस बीच मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मामले की नजाकत को समझते हुए जन्मभूमि कार्यक्रम में भाग लेने के लिए श्रीकाकुलम जिले की अपनी यात्रा भी रद्द कर दी। श्रीकाकुलम जिले के जिलाधीश गौरव उप्पल ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है और सीमावर्ती इलाकों पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पिछले वर्ष 13 अक्टूबर को आये फिलिन चक्रवात से ओडिसा के श्रीकाकुलम जिले में काफी तबाही हुई थी।

झारखंड, ओडिशा व आंध्र प्रदेश में हुदहुद तूफान का खतरा

महातूफान से घबराएं नहीं, बस बरतें ये जरूरी सावधानियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.