Move to Jagran APP

अनंतनाग को छोड़कर पूरे कश्मीर से कर्फ्यू हटा, निषेधाज्ञा जारी

पिछले कई दिनों से कश्मीर में चल रहे हिंसक प्रर्दशनों के बीच गुरूवार को अनंतनाग को छोड़कर कश्मीर के अन्य सभी जिलों से कर्फ्यू हटा दिया गया।

By kishor joshiEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 02:02 AM (IST)
अनंतनाग को छोड़कर पूरे कश्मीर से कर्फ्यू हटा, निषेधाज्ञा जारी

श्रीनगर (जेएनएन)। प्रशासन ने गुरुवार को दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग को छोड़कर कश्मीर के अन्य सभी जिलों से कर्फ्यू हटाकर एहतियातन निषेधाज्ञा लागू रखी, लेकिन अलगाववादियों के बंद के आगे बेबस वादी में सामान्य जनजीवन पूरी तरह ठप रहा। विभिन्न इलाकों में पाकिस्तानी झंडों को लेकर राष्ट्रविरोधी नारेबाजी कर रही हिंसक भीड़ व पुलिस के बीच हुई झड़पों में तीन पुलिसकर्मियों समेत 13 लोग जख्मी हो गए।

loksabha election banner

इस बीच, संगम-अनंतनाग में दो युवकों ने सुरक्षाबलों से बचने के लिए झेलम दरिया में छलांग लगा दी, जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए। इस बीच, अलगाववादी खेमे ने वादी में बहाल होती शांति में खलल डालने का प्रयास करते हुए शुक्रवार को जामिया चलो मार्च का एलान किया है। उन्होंने लोगों को भड़काते हुए कहा कि वे नमाज-ए-जुम्मा श्रीनगर की एतिहासिक जामिया मस्जिद में अदा करें और उसके बाद भारत विरोधी प्रदर्शन करें।

पढ़ें- कश्मीर में जिंदा पकड़े गए अातंकी ने कबूला, मैंने पाकिस्तान में ली है ट्रेनिंग

वादी में बुधवार को कुछ इलाकों में ही हिंसा हुई थी। स्थिति लगभग सामान्य रही थी, जिसके बाद प्रशासन ने कफ्र्यू हटा लिया, लेकिन इसका सामान्य जनजीवन पर असर नजर नहीं आया। सुरक्षाबलों की भारी तैनाती के बावजूद हिंसक प्रदर्शन हुए। ग्रीष्मकालीन राजधानी के बाबाडेंब, काठीदरवाजा, छत्ताबल, नौपुरा, ख्याम, नूरबाग, सिमेंट ब्रिज, कमरवारी में पुलिस और प्रदर्शनकारियोंके बीच दोपहर बाद तक हिंसक झड़पें होती रही, जिनमें तीन पुलिसकर्मियों समेत सात लोग जख्मी हुए। चोटा बाजार में प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर ही नमाज ए जुहर अदा की। बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी भारत विरोधी नारेबाजी करते हुए शहर के विभिन्न हिस्सों में जुलूस निकाले।

लहराए गए पाक झंडे, हिंसक झड़पों में 13 घायल

दक्षिण कश्मीर के शोपियां में आजादी समर्थक और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाते हुए युवकों ने बाइक रैली निकाली। इन युवकों के हाथ में भी पाकिस्तानी झंडे थे। पुलिस द्वारा रोके जाने पर ये युवक हिंसक हो उठे। उन्हें खदेड़ने के लिए पुलिस को आंसूगैस का सहारा लेना पड़ा, जिसमें दो युवकजख्मी हुए। वेरीनाग में भी राष्ट्रविरोधी नारेबाजी कर रहे युवकों ने पाकिस्तानी झंडा लेकर एक रैली की।

आज जामिया चलो मार्च का एलान

ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी गुट के चेयरमैन सईद अली शाह गिलानी, उदारवादी हुर्रियत प्रमुख मीरवाईज मौलवी उमर फारूक और जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के चेयरमैन मुहम्मद यासीन मलिक की तरफ से शाम को जारी एक साझा बयान में लोगों से कहा है कि वे जामिया चलो मार्च को कामयाब बनाते हुए शुक्रवार को पूर्ण हड़ताल करें।

पढ़ें- पता होता कि बुरहान है तो दूसरे विकल्प भी तलाशे जाते: महबूबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.