Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी, यूं ले सकते हैं हिस्सा

Eauction of Gifts केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी की जाएगी। यह नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेगा। इसके लिए pmmementos.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 02:42 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 02:42 AM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों  की ई-नीलामी, यूं ले सकते हैं हिस्सा
प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी, यूं ले सकते हैं हिस्सा

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति-चिह्नों की ई-नीलामी करने जा रहा है। नीलाम किए जाने वाले स्मृति-चिह्नों में पदक जीतने वाले ओलिंपियन और पैरालिंपियन के स्पो‌र्ट्स गियर और उपकरण, अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, माडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं।

loksabha election banner

कोई भी इच्छुक व्यक्ति या संगठन 17 सितंबर से सात अक्टूबर के बीच वेबसाइट 'पीएममेमेंटोस डाट जीओवी डाट इन' के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकता है।मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ई-नीलामी से प्राप्त धनराशि गंगा के संरक्षण और कायाकल्प के उद्देश्य से नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी।

बताते चलें कि 2019 में भी प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी हो चुकी है। उस समय नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट में दो दिनों तक सामान्य नीलामी और ई-नीलामी हुई थी। उस दौरान 1,800 स्मृति चिह्नों की नीलामी की गई थी। उस समय हाथ से बनाई लकड़ी की एक बाइक पांच लाख रुपये में नीलाम की गई थी। 

प्रधानमंत्री मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर भाजपा शुक्रवार से सात अक्टूबर तक लोगों के बीच जाकर 20 दिनों का 'सेवा और समर्पण' अभियान चलाएगी। भाजपा ने इस मौके को सेलिब्रेट करने के लिए अपने कार्यकर्ताओं को कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान में बढ़-चढ़ कर सहयोग करने का आह्वान किया है। भाजपा प्रधानमंत्री के सार्वजनिक कार्यालय में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी।

इस क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर वैक्सीनेशन अभियान को और मजबूत बनाने की अपील कर है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'सबको टीका, मुफ्त टीका की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सौगात दी है। शुक्रवार को हम सबके प्रिय प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। आइए 'वैक्सीन सेवा' के तहत जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है उनको और समाज के सभी तबकों को टीका लगवाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन का उपहार देते हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.