जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विश्वविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित सीयूईटी (कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) के देशभर में 489 परीक्षा केंद्रों में से 50 पर अंतिम समय में परीक्षाएं रद होने से दूसरे दिन भी अफरा-तफरी की स्थिति रही। पहली पाली में 20 और दूसरी पाली में 30 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया। इससे छात्रों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिन छात्रों की परीक्षाएं स्थगित की गई हैं, उनके लिए अब 12 से 14 अगस्त के बीच परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। दूसरे दिन भी कई परीक्षा केंद्रों पर तकनीकी दिक्कतें आने से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) भी असहज दिखी।

हालांकि एनटीए का दावा है कि 50 परीक्षा केंद्रों को छोड़ दें तो देशभर के सभी केंद्रों पर परीक्षा सामान्य रूप में संपन्न हुई। एनटीए से जुड़े अधिकारियों की मानें तो ये तकनीकी दिक्कतें भी कुछ इस तरह की हैं कि समझ से परे हैं।

अलग-अलग ट्रायल राउंड में जो प्रश्न पत्र आसानी से खुल रहे थे और डाउनलोड भी हो रहे थे, वहीं परीक्षा के समय न तो खुले और न ही डाउनलोड हुए। जिन केंद्रों पर यह समस्या मिली है, उन सभी केंद्रों की एनटीए ने जांच शुरू कर दी है। साथ ही तकनीकी टीम को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि आगे की परीक्षाओं में ऐसी कोई दिक्कत पैदा न हो।

एनटीए के मुताबिक, सीयूईटी के दूसरे सत्र की चार अगस्त से शुरू हुई परीक्षाओं में करीब 6.80 लाख छात्र हिस्सा ले रहे हैं। ये परीक्षाएं 20 अगस्त तक प्रस्तावित हैं। बता दें कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए पहली बार आयोजित सीयूईटी के लिए देशभर के करीब 15 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। इनमें करीब आठ लाख छात्रों की परीक्षाएं पहले चरण में 15 से 20 जुलाई के बीच हो चुकी हैं।

सात अगस्त से होने वाली परीक्षाओं के लिए नहीं जारी हुए प्रवेश पत्र, छात्र परेशान

सीयूईटी की सात अगस्त से होने वाली परीक्षाओं के लिए शुक्रवार शाम तक प्रवेश पत्र जारी नहीं होने से छात्र परेशान दिखे। छात्र इंटरनेट मीडिया पर एनटीए को टैग कर इस पर सवाल खड़े रहे हैं। छात्रों का कहना है कि परीक्षा को सिर्फ एक दिन बचा है और अब तक उन्हें नहीं पता कि उनका परीक्षा केंद्र कहां होगा, समय क्या होगा आदि। ऐसे में वे कब परीक्षा केंद्र की जानकारी जुटाएंगे। यदि सात अगस्त को सुबह की पाली में परीक्षा हुई तो कैसे पहुंचेंगे।

एनटीए अधिकारियों ने कहा, शुक्रवार देर रात से डाउनलोडिंग शुरू

एनटीए से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, सात अगस्त को जिन छात्रों की परीक्षाएं हैं, उनके प्रवेश पत्र शुक्रवार देर रात से डाउनलोड किए जा सकेंगे। मालूम हो कि अब तक दूसरे सत्र की सिर्फ चार, पांच और छह अगस्त को जिन छात्रों की परीक्षाएं होनी थी, उनके ही प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। 

Edited By: Krishna Bihari Singh