Move to Jagran APP

अब यहां बनवा सकेंगे अपना वोट, वोटर कार्ड भी होगा अपडेट; निर्वाचन कार्यालय जाने की जरुरत नहीं

चुनाव आयोग की सेंट्रल वेबसाइट और नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाएं सीएससी के माध्यम से प्रदान की जाएंगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 10:48 PM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 10:55 PM (IST)
अब यहां बनवा सकेंगे अपना वोट, वोटर कार्ड भी होगा अपडेट; निर्वाचन कार्यालय जाने की जरुरत नहीं
अब यहां बनवा सकेंगे अपना वोट, वोटर कार्ड भी होगा अपडेट; निर्वाचन कार्यालय जाने की जरुरत नहीं

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए बनाए गए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) अब चुनाव आयोग से जुड़ी सेवाएं भी देंगे। वोट बनवाने से लेकर वोटर आइडी कार्ड में किसी जानकारी को अपडेट कराने का काम सीएससी से ही करा सकेंगे। इसकी शुरुआत आठ अगस्त से होगी।

loksabha election banner

सीएससी के सीईओ दिनेश त्यागी ने बताया, 'चुनावी सेवाएं देने के लिए हम पहले ही आंध्र प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर के साथ समझौता (एमओयू) कर चुके हैं। चुनाव आयोग की सेंट्रल वेबसाइट और नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाएं सीएससी के माध्यम से प्रदान की जाएंगी।

चुनाव आयोग आठ अगस्त को सीएससी के माध्यम से चुनाव संबंधी सेवाएं देने का उद्घाटन करेगा।' उन्होंने बताया कि अब कोई भी व्यक्ति सीएससी के माध्यम से अपना वोटर आइडी कार्ड अपडेट करा सकेगा और तुरंत अपनी कॉपी भी ले सकेगा।

उन्होंने साफ किया कि नए वोटर आईडी कार्ड चुनाव आयोग की ओर से ही जारी किए जाएंगे। सीएससी पर केवल वोटर आईडी कार्ड अपडेट किए जाएंगे। देश में इस समय 3.5 लाख से ज्यादा सीएससी का संचालन हो रहा है। अन्य राज्यों में इन सेवाओं को शुरू करने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारियों से बातचीत चल रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.